New insurance covers don’t need Irdai’s nod

New insurance कवर के लिए इरडा की मंजूरी की जरूरत नहीं

New insurance covers don’t need Irdai’s nod
New insurance covers don’t need Irdai’s nod

व्यवसाय करने में आसानी में सुधार के लिए, भारतीय insurance नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडाई) ने एक ‘उपयोग और फ़ाइल’ प्रक्रिया शुरू की है – जो बीमाकर्ताओं को पहले उत्पाद लॉन्च करने और फिर नियामक के साथ अपना विवरण दर्ज करने की अनुमति देती है – सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर और लगभग सभी सामान्य बीमा उत्पाद। अब तक, नियामक व्यवस्था को उत्पादों को लॉन्च करने के लिए पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता होती थी।

“यह परिकल्पना की गई है कि इन पहलों से बीमा उद्योग समय पर उपयुक्त उत्पादों को लॉन्च करने में सक्षम होगा। इरडा ने एक बयान में कहा, बीमा उद्योग से इस अवसर का उपयोग अनुकूलित और नवीन उत्पादों को पेश करने के लिए करने की उम्मीद है।

‘यूज एंड फाइल’ सिस्टम उद्योग की लंबे समय से मांग रही है। मूल रूप से यह परिकल्पना की गई थी कि बीमाकर्ताओं को अपने उत्पादों को फाइल करने और उनका उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, उद्योग के अधिकारी उत्पादों के अनुमोदन में लंबे समय से देरी के बारे में शिकायत करते रहे हैं। इरडा के नए अध्यक्ष देबाशीष पांडा ने इस साल मार्च में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस क्षेत्र में सुधारों की एक नई लहर लाने का वादा किया था।

टीओआई से बात करते हुए, एमएन सरमागैर-जीवन कंपनियों के संघ – जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के महासचिव ने कहा कि परिषद ने लंबे समय से ‘उपयोग और फ़ाइल’ व्यवस्था के लिए प्रतिनिधित्व किया है। “उद्योग परिपक्व हो गया है और कोई भी बीमाकर्ता ऐसा उत्पाद पेश करके अपनी प्रतिष्ठा को खतरे में नहीं डालेगा जो ग्राहक के लिए फायदेमंद नहीं है। यदि नियामक को पता चलता है कि कोई उत्पाद क्रम में नहीं है, तो वे इसे वापस लेने के लिए कह सकते हैं, ”उन्होंने कहा।

जबकि उत्पादों के मूल्य निर्धारण को निर्धारित करने वाला कोई शुल्क नहीं है, नियामक अनुमोदन प्रदान करते समय कीमतों को देख रहा है। यह यह देखने के लिए भी उनकी जांच करता है कि वे भ्रामक नहीं हैं और लाभ संकेत के अनुरूप हैं। सरमा के अनुसार, बीमाकर्ताओं को एक उत्पाद कोड प्राप्त करना पड़ सकता है जो एक बड़ी परेशानी नहीं है। मुख्य देरी उत्पाद की निकासी में हुआ करती थी।

“‘उपयोग और फ़ाइल’ एक ऐसी प्रणाली है जिसका उपयोग विश्व स्तर पर गैर-जीवन नियामकों द्वारा किया जाता है। ओरिएंटल इंश्योरेंस के सीएमडी अंजन डे ने कहा, “इससे रिटेल सेगमेंट में और उत्पादों की शुरुआत हो सकती है ।

दो दशक पहले बीमा क्षेत्र के उदारीकरण के समय, इरडा ने एक ‘फाइल एंड यूज’ सिस्टम की परिकल्पना की थी जिसके तहत एक उत्पाद जमा किया गया था। नियामक को और, अगर 30 दिनों की अवधि के भीतर कोई आपत्ति नहीं होती है, तो वे बिक्री शुरू करने के लिए स्वतंत्र होंगे। हालांकि, बीमाकर्ताओं ने कहा कि हमेशा प्रश्न होंगे और उत्पाद के लॉन्च में महीनों लगेंगे।

अतीत में, नियामक के पास गैर-जीवन खंड में कई खुदरा उत्पादों को लेकर उद्योग के साथ मुद्दे थे। आपत्तियों के बाद वापस लिए जाने वाले शुरुआती उत्पादों में से एक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर था जो छुट्टी के दिन सार्वजनिक परिवहन वाहन में दुर्घटना के मामले में उच्च लाभ प्रदान करता था। इसने गैर-जीवन कंपनियों द्वारा मृत्यु लाभ प्रदान करने वाले उत्पाद बेचने पर भी आपत्ति जताई।

Go To Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *