NEET PG Result 2022

NEET PG Result 2022 घोषित, कैटेगरी-वाइज कट-ऑफ चेक करें

NBEMS द्वारा NEET PG परिणाम 2022 की घोषणा की गई है। उम्मीदवार इसे natboard.edu.in पर चेक कर सकते हैं।

NEET PG Result 2022 declared, check category-wise cut-offs
NEET PG Result 2022 declared, check category-wise cut-offs

NEET PG 2022 परिणाम: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने 1 जून को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – स्नातकोत्तर या NEET PG 2022 के परिणाम घोषित किए। परीक्षा देने वाले अपना परिणाम natboard.edu.in पर देख सकते हैं। nbe.edu.in.

इस साल, सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए कट-ऑफ स्कोर 275 अंक (800 में से) है और यह अनारक्षित पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 260 है। आरक्षित वर्ग के लिए कट ऑफ स्कोर 245 है।

Category Minimum Qualifying/Eligibility Criteria Cut-off Score (out of 800)
General-EWS 50th Percentile 275
SC / ST/ OBC (including PWD of SC/ST/OBC) 40th Percentile 245
UR PWD 40th Percentile 260

NEET PG result 2022: Candidates get full marks for 2 questions

NBEMS ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को 2 प्रश्नों में पूर्ण अंक दिए गए हैं, चाहे उन्होंने इसका प्रयास किया हो या नहीं, क्योंकि ये तकनीकी रूप से गलत थे या 1 से अधिक सही विकल्प थे।

“एनईईटी-पीजी 2022 में प्रत्येक प्रश्न की समीक्षा एनईईटी-पीजी 2022 के आयोजन के बाद संबंधित विशेषता के संकाय सदस्यों द्वारा प्रश्नों के साथ-साथ उत्तर कुंजी की तकनीकी शुद्धता की पुन: जांच करने के लिए की गई थी। संकाय सदस्यों के इनपुट के अनुसार, दो प्रश्न तकनीकी रूप से गलत पाए गए / एनईईटी-पीजी 2022 के प्रश्न पत्र में 1 से अधिक सही विकल्प हैं, ”एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा आयोजित की जाने वाली NEET PG काउंसलिंग में एक उम्मीदवार केवल एक प्रकार का आरक्षण चुन सकता है। एनआरआई, विदेशी नागरिक, ओसीआई या पीआईओ उम्मीदवार आरक्षण लाभ के लिए पात्र नहीं हैं और उन्हें सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के रूप में माना जाएगा।

“अखिल भारतीय 50% कोटा सीटों के लिए योग्यता की स्थिति अलग से घोषित की जाएगी। एनबीईएमएस ने परिणाम अधिसूचना में कहा, राज्य कोटे की सीटों के लिए अंतिम मेरिट सूची / श्रेणीवार मेरिट सूची राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा उनकी योग्यता / पात्रता मानदंड, लागू दिशानिर्देशों / विनियमों और आरक्षण नीति के अनुसार तैयार की जाएगी।

इसमें कहा गया है कि नीट-पीजी 2022 में शामिल हुए उम्मीदवारों का व्यक्तिगत स्कोर कार्ड 8 जून के बाद nbe.edu.in पर उपलब्ध होगा।

Go To Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *