Meet UPSC 3rd topper Gamini Singla whose childhood dream was to be IAS officer

Meet UPSC 3rd topper Gamini Singla whose childhood dream was to be IAS officer | मिलिए यूपीएससी की तीसरी टॉपर गामिनी सिंगला से जिनका बचपन का सपना आईएएस अधिकारी बनना था

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के पूर्व छात्र ने UPSC सिविल सेवाओं में AIR 3 हासिल किया।

Meet UPSC 3rd topper Gamini Singla whose childhood dream was to be IAS officer
Meet UPSC 3rd topper Gamini Singla whose childhood dream was to be IAS officer

23 वर्षीय गामिनी सिंगला, जो पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (PEC) चंडीगढ़ की पूर्व छात्रा हैं, ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 में तीसरा स्थान हासिल किया।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को नतीजे घोषित किए। गामिनी सिंगला, जो आनंदपुर साहिब, पंजाब की रहने वाली हैं, ने 2019 में PEC से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (CSE) में B.Tech पूरा करने के बाद पास आउट किया।

उन्होंने कहा कि आईएएस अधिकारी बनना उनका बचपन का सपना था। वह 2020 से घर पर तैयारी कर रही थी और सेल्फ स्टडी पर निर्भर थी। उन्होंने कहा, “मेरे परिवार, विशेष रूप से मेरे पिता ने मुझे भावनात्मक रूप से और पढ़ाई में भी बहुत मदद की है,” उन्होंने कहा कि उनके पिता उनके लिए अखबार पढ़ते थे ताकि वह अपना समय बचा सकें।

“हम पढ़ाई के बारे में चर्चा करते थे और वह जानते थे कि मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है। यह मेरे लिए बहुत मददगार रहा है, ”उसने कहा।

उनके पिता डॉ आलोक सिंगला और डॉ नीरज सिंगला दोनों हिमाचल प्रदेश सरकार में चिकित्सा अधिकारी हैं और उनके भाई आईआईटी खड़गपुर से स्नातक हैं।

पीईसी के उसके शिक्षक प्रोफेसर राजेश भाटिया ने कहा कि वह एक मेहनती और ईमानदार छात्रा थी। उन्होंने कहा, “वह कक्षा प्रतिनिधि थीं और उन्हें कैंपस प्लेसमेंट के दौरान नौकरी का प्रस्ताव मिला था, लेकिन वह शामिल नहीं हुईं क्योंकि वह सिविल सेवा करना चाहती थीं,” उन्होंने कहा।

उसने यह भी कहा कि उसने अपने पहले प्रयास में स्पष्ट नहीं होने के बाद हार नहीं मानी और परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखा।

पीईसी के निदेशक बलदेव सेतिया ने कहा कि यह संस्थान के लिए गर्व का क्षण है कि इसका एक पूर्व छात्र यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर्स में शामिल है। “उनकी उपलब्धि आने वाले समय में हमारे कई स्नातकों को प्रोत्साहित करेगी,” उन्होंने कहा।


Also Read –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *