CBSE Class 12 Biology exam 2022

CBSE Class 12 Biology exam 2022: पेपर के बाद छात्रों ने क्या कहा

CBSE कक्षा 12 जीव विज्ञान परीक्षा 2022: प्रयागराज में एलडीसी पब्लिक स्कूल, सोरांव के कक्षा 12 वीं के छात्र सऊद ताजदार ने कहा कि जीव विज्ञान की परीक्षा बहुत अच्छी रही और उन्हें पेपर में अच्छे अंक मिलने की उम्मीद थी।

सीबीएसई कक्षा 12 जीव विज्ञान: मंगलवार को लखनऊ में सीबीएसई कक्षा 12 जीव विज्ञान की परीक्षा में बैठने के बाद छात्र। (एचटी फोटो)

CBSE कक्षा 12 जीव विज्ञान परीक्षा 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने सोमवार को कक्षा 12 जीव विज्ञान की परीक्षा आयोजित की। कक्षा 12 जीव विज्ञान के पेपर के बाद छात्रों ने क्या कहा:

Prayagraj | प्रयागराज

प्रयागराज के सोरांव के एलडीसी पब्लिक स्कूल के कक्षा 12 के छात्र सऊद ताजदार ने कहा कि उनकी परीक्षा बहुत अच्छी रही और उन्हें अच्छे अंक मिलने की उम्मीद थी। “प्रश्न पत्र के दिए गए तीन खंडों में सभी प्रश्न पाठ्यक्रम के भीतर से थे और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। मुझे लगा कि प्रश्न पत्र टर्म-1 की तुलना में आसान था, ”उन्होंने कहा।

प्रयागराज में एलडीसी पब्लिक स्कूल, सोरांव के कक्षा 12 के छात्र मोहम्मद ओवैश ने भी सहमति व्यक्त की कि प्रश्न पत्र बहुत आसान था। “मैं एक औसत छात्र हूं और यहां तक ​​कि मुझे आवंटित दो घंटे की अवधि के भीतर 35 अंकों के 13 प्रश्नों के उत्तर देने में कोई कठिनाई महसूस नहीं हुई। यहां तक ​​कि केस-आधारित प्रश्न भी काफी आसान था, ”उन्होंने कहा।

प्रयागराज के फाफामऊ के एमपीवीएम गंगा गुरुकुलम में जीव विज्ञान की शिक्षिका अनीता श्रीवास्तव ने कहा कि प्रश्न पत्र औसत कठिनाई का था और एनसीईआरटी पैटर्न के अनुसार था। “सवाल सीधे थे और चूंकि प्रश्न पत्र लंबा नहीं था, इसलिए छात्रों के पास जवाब देने के लिए पर्याप्त समय था। मेरा मानना ​​है कि जिस भी छात्र ने पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई की होगी, उसमें अच्छा प्रदर्शन किया होगा। प्रश्न पत्र के सेट -1 में दिया गया केस स्टडी हालांकि मुश्किल था और छात्रों को पहले इसे समझने और फिर इसका जवाब देने की जरूरत थी, ”उसने कहा।

Lucknow | लखनऊ

CBSE कक्षा 12 के अधिकांश छात्र जीव विज्ञान की परीक्षा लिखने के बाद अत्यधिक संतुष्ट थे क्योंकि उन्हें यह आसान लगा, हालांकि यह थोड़ा लंबा था।

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल लखनऊ के दोनों छात्रों सत्यम और अन्वेषा ने कहा कि वे समय पर पेपर को अच्छी तरह से पूरा करने में सक्षम थे और उनके पास रिवीजन के लिए पर्याप्त समय था।

ओजस्विता के अनुसार, प्रश्न बहुत सीधे और आसान थे। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की एक अन्य छात्रा नयनिका ने कहा कि पेपर विशुद्ध रूप से एनसीईआरटी आधारित था।

वंशिका की राय थी कि उनके सेट में ग्राफ आधारित प्रश्नों के लिए सीखी गई अवधारणाओं के अनुप्रयोग की आवश्यकता होती है। प्रखर ने कहा, “अधिकांश प्रश्नों को हल करना आसान था”।

हर्षिता का सेट बायोटेक्नोलॉजी आधारित था जबकि रोशनी का सेट बायोडायवर्सिटी पर आधारित था, दोनों ही उन्हें आसानी से हल करने में कामयाब रहे।

कुल मिलाकर छात्र अपने प्रदर्शन से संतुष्ट और खुश थे।

Chandigarh | चंडीगढ़

चंडीगढ़ में कक्षा 12 सीबीएसई बोर्ड के छात्र जिन्होंने आज अपनी जीव विज्ञान की परीक्षा दी, उन्हें पेपर सामान्य रूप से आसान लगा।

सेक्रेड हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 26 के विस्माड ने कहा, “पेपर कठिन नहीं था लेकिन कुछ प्रश्न कठिन थे। आज मेरी परीक्षा अच्छी रही। प्रश्न लंबे नहीं थे।”

स्कूल की सहपाठी श्रेया ने भी कहा, “प्रश्न तार्किक थे लेकिन उनमें से कुछ थोड़े मुड़े हुए थे अन्यथा यह एक आसान परीक्षा थी।”

मनीमाजरा के गुरुकुल ग्लोबल स्कूल के छात्र अदानी ने पेपर को मध्यम पाया और कहा, “प्रश्न थोड़े कठिन थे और पाठ्यक्रम से थे। यदि आप अवधारणाओं के साथ स्पष्ट थे तो यह एक आसान परीक्षा थी।”

(प्रयागराज में के संदीप कुमार, लखनऊ में राजीव मलिक और चंडीगढ़ में निष्ठा गुप्ता के इनपुट्स के साथ।)

» Join us on WhatsApp Group

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *