UPSC Odisha topper कार्तिक पाणिग्रही जलवायु परिवर्तन के लिए काम करना चाहते हैं

UPSC Odisha topper : ओडिशा के टॉपर कार्तिक पाणिग्रही ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए काम करने की इच्छा जताई है।

UPSC Odisha topper
UPSC Odisha topper

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा, 2021 में अखिल भारतीय रैंक 63 हासिल करने वाले ओडिशा के कार्तिक पाणिग्रही ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए काम करने की इच्छा व्यक्त की है।

“मैं देश और समाज की सेवा करना चाहता हूं। मेरा ध्यान जलवायु परिवर्तन से निपटने पर होगा क्योंकि यह सबसे चुनौतीपूर्ण कारक है जिसका दुनिया वर्तमान में सामना कर रही है, ”सोनपुर के रहने वाले कार्तिक ने कहा।

“मुझे सूचना प्रौद्योगिकी, डिजिटल शिक्षा और डिजिटल स्वास्थ्य में सुधार के लिए काम करने में भी दिलचस्पी है। ये नई चुनौतियां और नए अवसर हैं और मैं इन क्षेत्रों में काम करना चाहता हूं।”

सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी के बारे में बताते हुए कार्तिक ने कहा कि वह दिन में 10 घंटे पढ़ते थे।

उन्होंने कहा, “मुझे अच्छे परिणाम की उम्मीद थी, लेकिन इतने ऊंचे रैंक की उम्मीद नहीं थी।”

इस बीच, अंगुल जिले के पलालाहाड़ा की सौम्या रंजन प्रधान ने 306वीं रैंक हासिल की है।

सौम्या, जो संजीव कुमार प्रधान और कल्पना प्रधान के बेटे हैं, ने 2019 में ओडिशा प्रशासनिक सेवा (OAS) पास की थी। वर्तमान में, वह सुंदरगढ़ में परिवीक्षा पर हैं।

सौम्या के पिता जहां पलाल्हाडा के मल्यागिरी कॉलेज में लेक्चरर के रूप में काम करते हैं, वहीं उनकी मां एक गृहिणी हैं। सौम्या के परिवार वाले उनकी सफलता के लिए लालायित हैं।

अपनी सफलता पर प्रकाश डालते हुए सौम्या ने कहा, “हमें परीक्षा को कठिन कार्य नहीं समझना चाहिए। हमें बुनियादी बातों से तैयारी शुरू करनी चाहिए और उचित योजना के अनुसार धीरे-धीरे और कदम उठाने चाहिए। हम परीक्षा की तैयारी के हिस्से के रूप में मेंटर्स की मदद भी ले सकते हैं और उपलब्ध ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को पूरा कर सकते हैं। ”

विशेष रूप से, सिविल सेवा परीक्षा, 2021 का लिखित भाग यूपीएससी द्वारा जनवरी, 2022 में आयोजित किया गया था और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार अप्रैल-मई, 2022 में आयोजित किए गए थे।

भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं, समूह ‘ए’ और समूह ‘बी’ के लिए नियुक्ति के लिए कुल 685 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है।


Also Read –

Leave a Comment

Your email address will not be published.