UPSC Civil Services Result 2022 out, श्रुति शर्मा ने परीक्षा में टॉप किया, टॉप 3 महिलाएं हैं

UPSC IAS टॉपर: इस बार श्रुति शर्मा टॉपर बनकर उभरी हैं। अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला तीसरे नंबर पर रहीं।

UPSC Civil Services Result 2022 out
UPSC Civil Services Result 2022 out

UPSC परिणाम: श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप, चेक करें पूरी लिस्ट

UPSC Topper 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 30 मई को सिविल सेवा परीक्षा, 2021 का अंतिम परिणाम घोषित किया। इस बार श्रुति शर्मा टॉपर के रूप में उभरी हैं। अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला तीसरे नंबर पर रहीं। यूपीएससी सीएसई परिणाम 2021 लाइव अपडेट

पहले तीन टॉपर महिला उम्मीदवार हैं।

अंतिम परिणाम प्रीलिम्स, मेन और इंटरव्यू राउंड के बाद प्रकाशित किया गया है।

कम से कम 685 उम्मीदवारों ने प्रतिष्ठित परीक्षा उत्तीर्ण की है और उनमें से 244 सामान्य वर्ग से, 73 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से, 203 अन्य पिछड़ा वर्ग से, 105 अनुसूचित जाति और 60 अनुसूचित जनजाति से हैं।

सफल उम्मीदवारों को बधाई देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया: उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है। इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं। जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

“मैं उन लोगों की निराशा को पूरी तरह से समझता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा को पास नहीं कर सके लेकिन मुझे यह भी पता है कि ये उत्कृष्ट युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान बनाएंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे। उन्हें मेरी शुभकामनाएं, ”पीएम मोदी ने आगे कहा।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और अन्य पदों के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए परीक्षा तीन चरणों – प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार (व्यक्तित्व परीक्षण) में सालाना आयोजित की जाती है।

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 का परिणाम 17 मार्च को घोषित किया गया था। मुख्य परीक्षा पास करने वालों को साक्षात्कार दौर (व्यक्तित्व परीक्षण) के लिए बुलाया गया था। व्यक्तित्व परीक्षण 5 अप्रैल से 26 मई, 2022 तक आयोजित किया गया था।

UPSC CSE का अंतिम परिणाम मुख्य और साक्षात्कार के दौर में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित है।

80 उम्मीदवारों के परिणाम अनंतिम हैं और एक के परिणाम रोके गए हैं।

यहाँ UPSC CSE टॉपर्स 2021 की पूरी सूची है:

» Join us on WhatsApp Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.