Airtel, Jio, Vodafone Idea दिवाली तक बढ़ा सकते हैं दाम: रिपोर्ट

Airtel, Jio, Vodafone Idea: नई बढ़ोतरी नवंबर 2021 की बढ़ोतरी के लगभग एक साल बाद आएगी, जब एयरटेल, जियो और वीआई प्रीपेड प्लान की कीमतें सभी ग्राहकों के लिए बढ़ गई थीं।

भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया सहित भारतीय निजी दूरसंचार ऑपरेटर दिवाली 2022 तक अपनी प्रीपेड योजनाओं की कीमतों में फिर से वृद्धि कर सकते हैं, एक नई रिपोर्ट बताती है। नई बढ़ोतरी से प्रीपेड टैरिफ में 10-12 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। तीनों टेलीकॉम ऑपरेटरों ने पहले नवंबर 2021 में अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

ईटी टेलीकॉम द्वारा सबसे पहले देखी गई रिपोर्ट, अमेरिकी इक्विटी रिसर्च फर्म विलियम ओ ‘नील एंड कंपनी की भारतीय इकाई में इक्विटी रिसर्च के प्रमुख मयूरेश जोशी की ओर से आई है। इसने सुझाव दिया कि टेलीकॉम एक और 10-12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के लिए जाएंगे, एआरपीयू (प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व) को बढ़ाकर क्रमशः एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया के लिए 200 रुपये, 185 रुपये और 135 रुपये कर दिया।

Also Read :

रिपोर्ट के अनुसार, वीआई के कम भुगतान वाले 2जी ग्राहक टेल्को के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहे हैं, और न केवल नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए रणनीति बनाई जानी चाहिए, बल्कि लीगेसी नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को 4जी सेवाओं में अपग्रेड करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Airtel, Jio, Vi ने 2021 में कीमतों में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी की

नवंबर 2021 में, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने घोषणा की कि टेलीकॉम प्रीपेड टैरिफ में 20-25 प्रतिशत तक की वृद्धि करेंगे, एक ऐसा कदम जो जल्द ही रिलायंस जियो से भी मेल खाता था। लोकप्रिय लो-टियर प्लान जैसे 79 रुपये की योजना 99 रुपये तक गई, जबकि उच्च स्तरीय योजनाओं में तीन अंकों तक की कीमत में वृद्धि देखी गई। 84 दिनों की वैधता के साथ एयरटेल का 2GB प्रतिदिन का प्लान 698 रुपये से बढ़कर 839 रुपये हो गया।

डेटा बूस्टर जिनकी कीमत क्रमशः 3GB, 12GB और 50GB के लिए 48 रुपये, 98 रुपये और 251 रुपये है, की कीमत भी वृद्धि के बाद 58 रुपये, 118 रुपये और 301 रुपये थी। एयरटेल ने उस समय एक बयान में कहा था कि उच्च ARPU टेल्को को “नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में आवश्यक पर्याप्त निवेश को सक्षम करने” में मदद करेगा और देश में 5G सेवाएं भी शुरू करेगा।

इस बीच, रिलायंस जियो की बढ़ी हुई कीमतें, जो 1 दिसंबर, 2021 से कुछ दिनों बाद लागू हुईं, फिर भी एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की तुलना में लोकप्रिय योजनाओं में कम कीमतों की पेशकश की।

Go To Home Page Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.