हिमकोश एचपी आईएफएमएस, वेतन पर्ची | हिमकोश हिमाचल प्रदेश आईएफएमएस @ Himkosh.nic.in

हिमकोष एचपी आईएफएमएस, वेतन पर्ची: आज इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश आईएफएमएस ई-वेतन पर्ची चेक करने से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं। राज्य सरकार ने IFMS के कर्मचारियों को उनकी मासिक वेतन पर्ची ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान की है। अब कर्मचारियों को अपनी सैलरी स्लिप/पे स्लिप/सैलरी स्लिप से संबंधित जानकारी के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल Himkosh.nic.in पर जाकर अपनी वेतन पर्ची देख सकते हैं। इस लेख में आप हिमकोश को जानेंगे – HP IFMS क्या है? लॉग इन कैसे करें? IFMS PaySlip कैसे चेक और डाउनलोड करें? इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। हिमकोश से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए – एचपी आईएफएमएस, ई वेतन पर्ची, लॉगिन, पेस्लिप आदि इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

हिमकोष एचपी आईएफएमएस वेतन पर्ची

हिमकोश हिमाचल प्रदेश राज्य में एक एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (आईएफएमआईएस) है। इसे एनआईसी, शिमला द्वारा विकसित किया गया है और इसका प्रबंधन कोषागार, लेखा और लॉटरी, वित्त विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता है। इस पोर्टल का उपयोग करके राज्य सरकार के कर्मचारी आसानी से अपने हिमकोश वेतन विवरण तक पहुंच सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर वेतन पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं । वेतन पर्ची वित्त विभाग द्वारा तैयार किया गया एक दस्तावेज है जिसमें एक विशेष अवधि के लिए कर्मचारी के वेतन का पूरा विवरण होता है।

हिमकोष एचपी आईएफएमएस, वेतन पर्ची

हिमकोश उपयोगकर्ता पोर्टल पर दी जाने वाली विभिन्न नागरिक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। हिमकोष ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य पारदर्शिता, काम में आसानी और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए राज्य कोषागारों की गतिविधियों को ऑनलाइन मोड में प्रबंधित करना है। यहां हमने हर तरह की जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है जो हिमकोष पोर्टल के लिए प्रासंगिक है और हिमाचल प्रदेश सरकार का हर सरकारी कर्मचारी इसे जानता है। तो, जो लोग सोच रहे हैं कि वे अपनी हिमकोश वेतन पर्ची और अन्य संबंधित विवरण कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इस पोस्ट के माध्यम से जा सकते हैं।

Name Himkosh – HP IFMS, Salary slip
State Name Himachal Pradesh
Category Pay Slip
salary slip check mode Online
Official website himkosh.nic.in
Go To Home Page Sarkayi-yojana.org

हिमकोश पोर्टल में कैसे लॉगिन करें

सभी कर्मचारी लॉगिन करने के लिए हमारे द्वारा दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। हिमकोश पोर्टल में कैसे लॉगिन करें? नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से जानें:

  • नोट उम्मीदवार हिमकोश पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू में प्रोजेक्ट्स के विकल्प पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने कई विकल्प आएंगे, आपको Esalary के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको लॉगिन डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • यहां आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और साइन इन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

आईएफएमएस पेस्लिप कैसे चेक और डाउनलोड करें

कैंडिडेट्स ध्यान दें, यहां हम आपको कुछ आसान स्टेप्स के जरिए आईएफएमएस पेस्लिप चेक करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से अपने आईएफएमएस पेस्लिप की जांच कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों से जानिए आईएफएमएस पेस्लिप कैसे देखें:

  • आईएफएमएस पेस्लिप चेक करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले Himkosh.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर मेन्यू में प्रोजेक्ट्स के विकल्प पर जाएं, कई विकल्प आएंगे, Esalary के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको लॉगिन विवरण भरकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगइन करते ही आपको सैलरी स्लिप का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद उस साल और महीने को चुनें जिसके लिए आप वेतन पर्ची देखना चाहते हैं।
  • आपकी पे स्लिप का चयन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • उसके बाद आप इस पे स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल एप्प डाउनलोड ऐसे करें

यहां हम ऐप मोबाइल एस्लेरी दो ट्राइक को बता रहे हैं कि आप या तो ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं मोबाइल एस्लेरी डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रक्रिया इस प्रकार है:

उम्मीदवार ई-वेतन मोबाइल ऐप की आधिकारिक वेबसाइट पर नागरिक सेवा अनुभाग में दिए गए मोबाइल ऐप के विकल्प पर क्लिक करें, अगले पृष्ठ में आपको एस्लेरी मोबाइल ऐप का विकल्प मिलेगा, वहां आपको डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करना होगा अभी । अब आपको Google Play Store में Mobile App Install करने का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें। इस तरह आपका मोबाइल एप डाउनलोड हो जाएगा। अब आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • Google Play Store का होम पेज खुल जाएगा।
  • ऊपर दिए गए सर्च बार में Esalary Mobile App लिखकर सर्च करें।
  • आपकी स्क्रीन पर कई ऐप दिखाई देंगे, सबसे ऊपर वाले पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Esalary Mobile App इंस्टॉल करने का विकल्प आएगा।
  • इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें, आपका Esalary मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एचपी आईएफएमएस वेतन पर्ची 2022 – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q.1: हिमकोश आईएफएमएस पे स्लिप चेक की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Answer: आईएफएमएस वेतन पर्ची की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट hiskosh.nic.in है। आप इस वेबसाइट पर लॉग इन करके सैलरी स्लिप चेक कर सकते हैं।

Q.2: हिमकोश आईएफएमएस की पे स्लिप कैसे चेक करें?

Answer: हिमकोश पोर्टल पर जाएं और लॉग इन करें और ऑनलाइन चेक करें। हमने आपको अपने लेख में पे स्लिप चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है। जानने के लिए लेख में दी गई जानकारी को पढ़ें।

Q.3: लॉग इन कैसे करें?

Answer: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर प्रोजेक्ट्स ऑप्शन पर जाएं। कई विकल्प आएंगे। यहां ई-वेतन पर क्लिक करें अगले पेज में आपको लॉगिन डैशबोर्ड मिलेगा। लॉगिन विवरण भरें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें। आप इसे इस तरह से कर सकते हैं।

Q.4: Esalary मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें?

Answer: आप अपने फोन के Google Play Store में Esalary Mobile App सर्च करें, उसके बाद आपके सामने कई ऐप पति आ जाएंगे। सबसे ऊपर ऐप्स पर क्लिक करें। इंस्टॉल का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद ऐप डाउनलोड हो जाएगा। इसके बाद आप ऐप को ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आप आधिकारिक वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऊपर दी गई जानकारी को पढ़ें।

Q.5: वेतन पर्ची ऑनलाइन उपलब्ध होने के क्या लाभ हैं?

Answer: आप आईएफएमएस वेतन पर्ची किसी भी समय आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Q.6: आधिकारिक वेबसाइट से ई-वेतन मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। लॉगिन पेज पर, नागरिक सेवा अनुभाग में मोबाइल ऐप डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें। अगले पेज में ई-वेतन मोबाइल ऐप का विकल्प दिखाई देगा, उसमें डाउनलोड नाउ के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने अगले पेज में आपको ऐप इंस्टॉल करने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर:

  • 0177-2622132
  • 0177-2621191

Leave a Comment

Your email address will not be published.