सीबीएसई 12 वीं का परिणाम 2022 रिलीज की तारीख का नाम और स्कूल के अनुसार चेक

सीबीएसई 12 वीं का परिणाम 2022 रिलीज की तारीख का नाम और स्कूल वाइज यहां चेक किया जा सकता है। अभी इस पेज से सीबीएसई कक्षा 12 का परिणाम 2021 प्राप्त करें। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 के बारे में स्पष्ट जानकारी हमारे लेख में नीचे दी गई है, कृपया इसे ध्यान से पढ़ें। हम आपको आने वाले लेख में बताएंगे कि इस परीक्षा का परिणाम कब और कैसे जारी किया जाएगा, साथ ही आप घर बैठे अपना परिणाम कैसे प्राप्त कर सकते हैं। हम बस आपसे अनुरोध करते हैं कि पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर दिए गए लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021

ये परीक्षाएं हर साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा एक निश्चित समय पर आयोजित की जाती हैं , लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण परीक्षा समय पर आयोजित नहीं हो पाई और परिणाम जारी नहीं हो सका. इसलिए बोर्ड ने फैसला किया है कि 12वीं का रिजल्ट जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा, परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. सभी छात्र इस परीक्षा का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे कि यह लिखित परीक्षा कब होगी, लेकिन महामारी के कारण यह असंभव है।

यह परीक्षा 12वीं के छात्रों के लिए आयोजित की जानी थी, जिसका परिणाम अब जारी किया जाएगा। अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है कि बिना लिखित परीक्षा के आपका रिजल्ट किस आधार पर जारी किया जाएगा, लेकिन इसके बारे में भी जल्द ही जानकारी जारी कर दी जाएगी. आप चाहें तो ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसका लिंक हमारे आर्टिकल में आपको मिल जाएगा।

सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021

बोर्ड का नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड [सीबीएसई]
परीक्षा का नाम 12वीं बोर्ड परीक्षा
सत्र 2020-2021
परीक्षा तिथि 04 मई – 11 जून 2021 [रद्द]
परिणाम मोड ऑनलाइन
परिणाम की तारीख 31 जुलाई 2021
परिणाम लिंक 12वीं का रिजल्ट 2021
वेबसाइट cbseresults.nic.in

सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2021 नाम और स्कूल के अनुसार

जानकारी के मुताबिक रिजल्ट जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा, जिसके लिए सभी छात्र और अभिभावक लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. इस परीक्षा की तिथि पत्र 2 फरवरी 2021 को जारी किया गया था और व्यावहारिक परीक्षा 1 मार्च 2021 निर्धारित की गई थी।

लिखित परीक्षा 4 मई से 11 जून 2021 तक निर्धारित की गई थी, जो कोरोना के कारण रद्द कर दी गई थी। अब सीधा रिजल्ट ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। यह एक विचार से कहा जा सकता है कि आपका परिणाम आपके सेमेस्टर परीक्षा और व्यावहारिक अंकों के आधार पर तैयार किया जा सकता है।

सीबीएसई 12 वीं का परिणाम 2022

cbseresults.nic.in 12वीं रिजल्ट की तारीख 2021

इस परीक्षा का परिणाम कुल 12 लाख छात्रों के लिए जारी किया जाएगा और 2019 की जनगणना के अनुसार कुल 21499 स्कूल हैं. हम आशा करते हैं कि सभी छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार अंक मिले और सभी का परिणाम बिल्कुल निष्पक्ष घोषित किया जाए। आप अपना रिजल्ट किसी भी ऑनलाइन पोर्टल, एसएमएस, आईवीआरएस, गूगल, डिजिलॉकर आदि पर चेक कर सकते हैं। आप अपना रिजल्ट अपने एडमिट कार्ड नंबर, रोल नंबर, नाम, जन्मतिथि, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर आदि से चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 पर क्या छपा है?

आपके परिणाम में निम्नलिखित विवरण का उल्लेख किया गया होगा, जो इस प्रकार है:-

  • बोर्ड का नाम
  • परीक्षा का नाम
  • विद्यालय का नाम
  • सत्र वर्ष
  • छात्र का नाम
  • रोल नंबर
  • एडमिट कार्ड नंबर
  • जन्म की तारीख
  • विषय कोड
  • विषयवार परिणाम
  • थ्योरी मार्क्स
  • व्यावहारिक अंक
  • कुल मार्क
  • फाइनल रिजल्ट- पास/फेल

सीबीएसई बोर्ड के परिणाम 2022 को बोर्ड की आधिकारिक घोषणा के अनुसार यहां अपडेट किया जाएगा, परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद परिणाम उपलब्ध होगा

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  1. रेट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. उसके बाद होम पेज पर आपको रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर आपको अपने द्वारा पूछे गए सभी विवरण जैसे रोल नंबर, नाम, जन्म तिथि आदि को भरना होगा।
  4. भरने के बाद आपका रिजल्ट ओपन हो जाएगा, इसे सेव करके डाउनलोड कर लें।
  5. भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम की दो हार्ड कॉपी निकाल लें।

अगर आप सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें और हम आपकी टिप्पणी का जल्द ही जवाब देंगे।

Official Website  Click Here
Sarkari-Yojana.org Home  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.