What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? | क्या आप जानना चाहते हैं कि Share Market in Hindi क्या है? आइए शेयर बाजार के बारे में कुछ बुनियादी ज्ञान प्राप्त करें और इसके साथ पैसे कैसे कमाएं

शेयर बाज़ार क्या है: दोस्तों शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां बहुत से कंपनी के शेयर खरीदेऔर बैठ जाते हैं यह एक ऐसी जगह है जहां कुछ लोग या तो बहुत पैसा कमा लेते हैं या तो अपने सारे पैसे गवा देते किसी कंपनी का शेयर खरीदने का मतलब है उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाना।

शेयर बाज़ार क्या है

शेयर स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने पैसे को निवेश करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। यह मार्केट पूरी तरह से देश की अर्थव्यवस्था, वैश्विक संकेतों,मुद्रा और आरबीआई के नीतियों आदेश पर निर्भर करता है स्टॉक मार्केट में अलग-अलग कंपनियों के नाम से शेयर होते हैं।

शेयर क्या होता है

Share Kya hota hai: शेयर का मतलब होता है हिस्सा अगर आसान भाषा में समझे तो जब कोई व्यक्ति या संस्थान अपनी कंपनी में निवेश बढ़ने के लिए अपनी कंपनी के मालिकाना हक को बेस्ट है उसे हम (Share) शेयर कहते हैं।

शेयर बाज़ार क्या है? – What is Share Market in Hindi

शेयर कितने प्रकार के होते हैं:

शेर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं जिनमें इक्विटी शेयर भी शामिल है:

  • Equity Share (इक्विटी शेयर)
  • Preference Share (प्रेफरेंस शेयर)
  • DVR Share (डीवीआर शेयर)

Crypto Currency:>>> क्या है डिजिटल करेंसी और कैसे करती है काम, यहां जानें ब्लॉकचेन से जुड़ी सभी अहम जानकारियां | Crypto Currency: What is digital currency and how does it work, know here all the important information related to blockchain.

एक शेयर कितने का होता हैं:

इक्विटी शेयर एक होता है जिसमें लाभांश तय नहीं होता है और जिस में निवेशक यानी शेयर होल्डररो को मालिक माना जाता है। मान लीजिए कि किसी कंपनी ने अपने शो शेरों को मार्केट में बेच दिया।किसी निवेशक ने उस में से 50 शेयर को खरीद लिया इसका यह मतलब हुआ कि निवेशक अब उस कंपनी का 50 परसेंट हिस्सेदार हो गया।

शेयर बाजार में कैसे पैसे लगाए

तो कंपनियों को चुने: शुरुआत में बहुत ज्यादा रिटर्न पर फोकस करने से बचें। क्योंकि बहुत ज्यादा रिटर्न के चक्कर में लोग उन कंपनियों स्टोक्स में पैसा लगा देते हैं, जो फंडामेंटली मजबूत नहीं होते हैं,, और फिर फस जाते हैं। इसलिए निवेश की शुरुआत अक्सर दर्ज के कंपनियों से करें जो फंडामेंटली मजबूत हो।

शेयर कैसे खरीदते हैं:

Share kaise kharide इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है:

  • पहले शेयर का चुनाव करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  • उसके बाद अपने डीमेट अकाउंट में बाय के ऑप्शन पर जाएं और क्लिक करें।
  • उसके बाद शेयर की संख्या दर्ज करें
  • नॉर्मल या सीएनसी ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • मार्केट या लिमिट ऑप्शन सेट करें।
  • शेयर का प्राइस डालें और एंटर दबाएं।

कौन सा शेयर खरीदना चाहिए 2022?

साल 2021 में इस शुगर कंपनी की कीमत ₹11 से बढ़कर ₹28 प्रति शेयर स्तर हो गई है शेयर का भाव ₹10 से नीचे भी जा चुका है। सिंभावली शुगर:इससे मल्टीबैगर पेनी स्टॉक की कीमत पिछले 1 महीने में ₹26 से बढ़कर ₹31 प्रति स्टॉक हो गई है। इस अवधि में निवेशकों को लगभग 19% रिटर्न मिला है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर बाजार में इसलिए निवेशक एक अभी भी जरूरत है के पैसों को ना लगाएं, ऐसे पैसे लगाए जिन्हें हानि-लाभ की चिंता ना करते हुए आप बाजार में लगा कर रख सकें। तुक्का ने लगाए, ट्रेडिंग कोई दुआ नहीं है, कई छोटे निवेशक शेयरों को तुक्का का खेल समझते हैं, जबकि ठीक उलट शेयर एक रणनीति की मांग करता है|

शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझें:

चाट का मजबूत:किसी भी इस टॉपिक के चार्ट कम मजबूत जानने के लिए आपको पहले उस स्टॉक का गतिविधि कैसा है उसको जानना बहुत जरूरी है। जलेबी 1 शेयर में करेक्शन देखने को मिलते वह कितना बड़ा गिरावट होता है। आपको देखना चाहिए यदि बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होता दिखाई दे आपको ऐसी शेयर से दूर रहना ही बेहतर है।

शेयर बाजार का यह भी फायदा है इसमें जब आप चाहे तो शेयर बेचकर अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं जबकि बीमा और एचडी में ऐसा नहीं होता है वहां पर आपको संपूर्ण लाभ नहीं मिलेगा।और शेर का यह भी फायदा है इसमें आप निवेश के साथ ट्रेडिंग भी कर सकते हैं ट्रेडिंग में आप रेगुलर इनकम भी बन सकते हैं।
दोस्तों यह कुछ शेयर बाजार के फायदे और नुकसानहमने आपके सामने रखें और आप कमेंट के माध्यम से हमें बताएं कि आपको इसे शेयर बाजार में फायदा दिखता है या नुकसान है।

Important Links 
Official Website  Click Here
Sarkari-Yojana.org Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.