राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची | नरेगा जॉब कार्ड सूची राजस्थान | Rajasthan NREGA Job Card List | NREGA Job Card List Rajasthan @ nrega.nic.in

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट: इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्टऑनलाइन चेक करने के तरीके के बारे में बताएंगे। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे मनरेगा लिस्ट चेक कर सकता है। ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने जॉब कार्ड से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध करा दी है। जहां कोई भी व्यक्ति अपनी ग्राम पंचायत की जॉब कार्ड सूची देख सकता है। लेकिन इस सुविधा के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण राजस्थान के हमारे अधिकांश निवासी इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इसलिए हमने यहां आसान तरीके से बताया है कि राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Name Rajasthan NREGA Job Card List
Launched By by central government
Beneficiary NREGA job card holders of all states
List view Online
Official website nrega.nic.in
Go To Home Page Sarkari-yojana.org

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत गरीब परिवारों को ग्राम पंचायत में ही रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। बहुत से लोगों को अभी भी अपना जॉब कार्ड नहीं मिला है, इसलिए उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अगर आप अपने ग्राम पंचायत के राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जॉब कार्ड होल्डर्स की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यह जान सकते हैं कि आपकी ग्राम पंचायत में कितने लोगों के जॉब कार्ड बने हैं। तो चलो शुरू हो जाओ।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची

राजस्थान के उन जिलों की सूची जिनके जॉब कार्ड सूची ऑनलाइन उपलब्ध है 

अजमेर (अजमेर) जालोर
अलवाड़ झालावाड़ (झालावाड़)
बांसवाड़ा झुंझुनू (झुंझुनू)
बरनी जोधपुर (जोधपुर)
बाड़मेर करौली
भरतपुर (भरतपुर) कोटा
भीलवाड़ा नागौरी
बीकानेर पाली (पाली)
बूंदी प्रतापगढ़
चित्तौड़गढ़ (चित्तौड़गढ़) राजसमंदो
चुरू (चुरू) सवाई माधोपुर
दौसा सीकर
धौलपुर (धौलपुर) सिरोही
डूंगरपुर श्री गंगानगर
हनुमानगढ़ (हनुमानगढ़) टोंक
जयपुर उदयपुर (उदयपुर)
जैसलमेर (जैसलमेर)

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 ऑनलाइन कैसे जांचें?

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जॉब कार्ड की सूची देखने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके साथ ही सूची की जांच के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। यहां हमने सभी चरणों को आसान तरीके से समझाया है। आप इसे ध्यान से पढ़ें और जैसा हमने बताया है वैसा ही करते रहें।

Step-1 वेब पोर्टल nrega.nic.in खोलें: सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउजर खोलें। इसके बाद एड्रेस बार में nrega.nic.in लिखकर एंटर करें। आपकी सुविधा के लिए हम यहां इस वेब पोर्टल का सीधा लिंक दे रहे हैं। इसके जरिए आप सीधे वेबसाइट खोल पाएंगे- यहां क्लिक करें।

Step-2 जॉब कार्ड विकल्प चुनें:  ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट खोलने के बाद आपको स्क्रीन पर अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। यह सारी जानकारी जॉब कार्ड से जुड़ी है। जॉब कार्ड्स की लिस्ट चेक करने के लिए आपको नीचे Generate Reports सेक्शन में जॉब कार्ड्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-3 राजस्थान का चयन करें: अब स्क्रीन पर आपको भारत के सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे। हमें राजस्थान जॉब कार्ड सूची की जांच करनी है, इसलिए इस सूची में राजस्थान का चयन करें।

Step-4 अपना जिला, ब्लॉक और पंचायत चुनें: अब आपको कुछ विवरण का चयन करना है। उदाहरण के लिए, वित्तीय वर्ष में 2021-22 या 2022 का चयन करें। इसके बाद अपने जिले का चयन करें। इसी तरह अपने ब्लॉक का नाम और ग्राम पंचायत का नाम चुनें। सभी विवरण चुनने के बाद नीचे दिए गए Proceed विकल्प पर क्लिक करें।

Step-5 जॉब कार्ड/रोजगार रजिस्टर का चयन करें: इसके बाद स्क्रीन पर जॉब कार्ड से संबंधित अलग-अलग रिपोर्ट देखने का विकल्प दिखाई देगा। जॉब कार्ड की लिस्ट में हमें अपना नाम देखना है इसलिए R1. जॉब कार्ड/पंजीकरण वाले बॉक्स में जॉब कार्ड/रोजगार रजिस्टर विकल्प चुनें।

Step-6 चेक जॉब कार्ड लिस्ट: जैसे ही आप सेलेक्ट करेंगे आपके द्वारा चुनी गई ग्राम पंचायत की राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जॉब कार्ड लिस्ट स्क्रीन पर खुल जाएगी। यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप पता लगा सकते हैं कि आपकी ग्राम पंचायत में किसका जॉब कार्ड बना है।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

Q.1: राजस्थान जॉब कार्ड धारकों की सूची कैसे जांचें?

उत्तर जॉब कार्ड धारकों की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट nrega.nic.in को ओपन करें. इसके बाद अपने राज्य का नाम चुनें। फिर अपने जिला ब्लॉक और ग्राम पंचायत के नाम का चयन करें। इसके बाद जॉब कार्ड लिस्ट खुल जाएगी। यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Q.2: अपना जॉब कार्ड नंबर कैसे खोजें?

उत्तर अगर आप राजस्थान से हैं और अपना जॉब कार्ड नंबर सर्च करना चाहते हैं तो आपको nrega.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद अपने राज्य का चयन करें। फिर अपने जिला ब्लॉक और पंचायत के नाम का चयन करें। इसके बाद जॉब कार्ड की सूची दिखाई देगी। इसमें आपको जॉब कार्ड नंबर भी मिलेगा।

Q.3: नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर अगर आपको अभी तक जॉब कार्ड नहीं मिला है तो आपको ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर आवेदन जमा करना होगा। आवेदन के साथ आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, फोटो, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी भी देनी होगी। आपके आवेदन को सत्यापित करने के बाद, आपके नाम पर एक जॉब कार्ड जारी किया जाएगा।

Q.4: राजस्थान जॉब कार्ड से संबंधित समस्या के लिए कहां संपर्क करें?

उत्तर यदि जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद भी आपका जॉब कार्ड नहीं बना है या आपके द्वारा किए गए कार्य का भुगतान नहीं हो रहा है या इससे संबंधित कोई समस्या है तो अपने ग्राम पंचायत कार्यालय से संपर्क करें। वहां संबंधित कर्मचारी और ग्राम प्रधान आपको आपकी समस्या के समाधान के लिए उचित मार्गदर्शन और कार्रवाई देंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी यहाँ सरल भाषा में दी गई है। अब कोई भी व्यक्ति राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकेगा। अगर आपको लिस्ट चेक करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है या आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

हम आपको बहुत जल्द जवाब देंगे। राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची जॉब कार्ड सूची ऑनलाइन देखने की जानकारी राजस्थान के हमारे सभी निवासियों के लिए उपयोगी है। तो आप इस जानकारी को उनके साथ शेयर कर सकते हैं। इससे उन्हें भी थोड़ी मदद मिलेगी। इस वेबसाइट में जॉब कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी दी जाती है। आप यहां Google पर Sarkari-yojana.org सर्च करके भी आ सकते हैं । शुक्रिया !

Leave a Comment

Your email address will not be published.