यूपी फ्री लैपटॉप योजना | यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण फॉर्म @ upcmo.up.nic.in

यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन 2021, मुफ्त लैपटॉप योजना आवेदन पत्र, मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना आवेदन पत्र, उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची।

आज के लेख में Sarkari-yojana.org के माध्यम से आपको योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दी जाएगी जिसमें यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 क्या है, इसका उद्देश्य, लाभार्थी पात्रता सूची शामिल है। तो आप इस article को अंत तक पढ़े। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शिक्षा का महत्व क्या है और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बहुत प्रयास किए जा रहे हैं, राज्य सरकार भी क्यों पिछड़ जाए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र को विकसित करने के लिए उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना नाम की योजना शुरू की गई है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत पात्र लाभार्थी को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 क्या है?

मेधावी छात्रों और छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना शुरू की गई है। रहा। उनकी पात्रता के अनुसार राज्य सरकार उन्हें नि:शुल्क लैपटॉप वितरित करेगी। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है, यूपी फ्री लैपटॉप योजना के सुचारू संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा 1800 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया है। यह योजना। गया है ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत हाल ही में 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्र ऑनलाइन के जरिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत मुफ्त में लैपटॉप लेने के लिए छात्रों का न्यूनतम स्कोर 65% से कम नहीं होना चाहिए, और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत, राज्य भर में पॉलिटेक्निक और आईटी करने वाले छात्र भी यूपी फ्री लैपटॉप। आप योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना
किस द्वारा लॉन्च किया गया बी चीफ मिनिस्टर श्री योगी आदित्यनाथ
आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in
लाभार्थी राज्य के सभी मेधावी छात्र-छात्राएं
छात्रों को लाभ लैपटॉप मुफ्त में मिल सकता है।
लैपटॉप की कीमत लगभग ₹15000
लैपटॉप का ब्रांड Hp,Acer,Dell
होमपेज पर जाये Sarkari-yojana.org

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना 2021 के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं पास छात्रों को लैपटॉप नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में काफी मदद की जा रही है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना लागू करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
  • एक मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए, छात्रों का न्यूनतम स्कोर 65% से 70% होना चाहिए।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटी करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।
  • लैपटॉप मिलने से छात्र अपनी पढ़ाई बेहतर तरीके से कर सकेंगे साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत छात्रों को भी अच्छे अंक लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

यूपी मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना 2021 के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना शुरू करने का उद्देश्य राज्य के शिक्षा स्तर को ऊपर उठाना, राज्य के छात्रों और लड़कियों को डिजिटल उपकरणों से जोड़ना और पूरे राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा। जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सके। मुफ्त लैपटॉप योजना के माध्यम से छात्र न केवल मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे और इस लैपटॉप का उपयोग करके वे ऑनलाइन अध्ययन भी कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं।

इस योजना के तहत अल्पसंख्यकों के लिए 20% कोटा, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 21% लैपटॉप वितरण योजना प्राप्तकर्ताओं की आरक्षित सूची है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों की जाति को एक तरफ रखकर इसे एक समान नजरिये से देखा जा रहा है.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का उत्तर प्रदेश राज्य से होना आवश्यक है।
  • 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी राज्य बोर्ड के तहत ही छात्रों ने ली है.
  • पॉलिटेक्निक और आईटी करने वाले छात्र भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • छात्रों की कुछ व्यक्तिगत जानकारी

यूपी फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हैं।

यूपी योगी फ्री लैपटॉप योजना 2021 . के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया : 

  • सबसे पहले आपको यूपी लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं, आपको इसके होम पेज पर “उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना – उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना” या यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना – यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना नाम का एक पॉपअप नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • यूपी लैपटॉप योजना आवेदन पत्र में आपको अपनी सभी जानकारी ध्यान से दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप संबंधित दस्तावेज अपलोड करेंगे।
  • प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड होने के बाद, आपको आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करना होगा जिसके बाद आपको आवेदन संदर्भ संख्या मिल जाएगी।
  • एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर के साथ-साथ आपको यूजर आईडी और पासवर्ड भी मिलेगा, एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर और यूजर आईडी और पासवर्ड को ध्यान से कहीं सुरक्षित रखें।

नोट:- यूपी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपको एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर मिल जाता है, इसे सुरक्षित रख लें क्योंकि इस नंबर के कारण भविष्य में आपकी पात्रता की पुष्टि हो सकती है या आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे।

छात्रों को लैपटॉप कब मिलेगा?

आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा समय-समय पर लैपटॉप वितरण समारोह आयोजित किया जाता है, इस समारोह में आपको बुलाया जाएगा और आपकी बारी आने पर आपको लैपटॉप दिया जाएगा।

विभाग द्वारा लैपटॉप वितरण समारोह में लैपटॉप प्राप्त करने की प्रक्रिया

आवेदन पत्र जमा करने के बाद प्रत्येक चयनित छात्र को विभाग द्वारा लैपटॉप वितरण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। छात्रों को यह जानकारी मोबाइल नंबर या ईमेल के साथ-साथ इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मिल जाएगी। समारोह में पहुंचने के बाद आपको अपनी बारी का इंतजार करना होगा, जिसके बाद आपको मंच पर बुलाकर लैपटॉप दिया जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q 1. क्या उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना सही है?

Answer: हां “हां” उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना बिल्कुल सही है और इसकी घोषणा राज्य सरकार द्वारा की गई है।

Q2. क्या 65% से कम अंक वाले छात्र उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं?

Answer: “नहीं” लैपटॉप वितरण योजना के तहत ऐसे छात्र या छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं जिनके 10वीं, 12वीं में पास अंक 65% से कम हैं।

प्रश्न 3. मुफ्त लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें?

Answer: फ्री लैपटॉप पाने के लिए यदि आप सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

Q 4. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप का वितरण कैसे होगा?

Answer: यूपी नि:शुल्क लैपटॉप योजना में आवेदन करने के बाद पात्रता की सूची में शामिल सभी छात्र यानि जो लैपटॉप देना सुनिश्चित करेंगे उन्हें विभाग द्वारा आमंत्रित किया जायेगा और लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन विभाग द्वारा किया जायेगा. इस कार्यक्रम में पहुंचने के बाद छात्रों को मंच पर बुलाकर लैपटॉप बांटे जाएंगे।

प्रश्न 5. क्या किसी अन्य राज्य के छात्र लैपटॉप वितरण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं?

Answer: यदि आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य से हैं, तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी राज्य सरकार द्वारा ऐसी कोई मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना चलाई जा रही है या नहीं? यदि आपकी राज्य सरकार द्वारा लैपटॉप वितरण योजना चलाई जा रही है, तो आप अपनी राज्य सरकार के तहत मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q.6: क्या उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना सही है?

Answer: हां “उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना बिल्कुल सही है और इसकी घोषणा राज्य सरकार द्वारा की गई है।

Q.7: क्या 65% से कम अंक वाले छात्र उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं?

Answer: “नहीं” लैपटॉप वितरण योजना के तहत ऐसे छात्र या छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं जिनके 10वीं, 12वीं में पास अंक 65% से कम हैं।

Q.8: मुफ्त लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें?

Answer: फ्री लैपटॉप पाने के लिए यदि आप सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

Q.9: क्या किसी अन्य राज्य के छात्र लैपटॉप वितरण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं?

Answer: यदि आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य से हैं, तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी राज्य सरकार द्वारा ऐसी कोई मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना चलाई जा रही है या नहीं? यदि आपकी राज्य सरकार द्वारा लैपटॉप वितरण योजना चलाई जा रही है, तो आप अपनी राज्य सरकार के तहत मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नोट :- आज के इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 21 से जुड़ी लगभग सभी जानकारी दी है, अगर आप अभी भी कुछ पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम सबसे पहले केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी अपनी वेबसाइट Sarkari-yojana.org के माध्यम से देते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.