ब्रह्मपुत्र नदी तंत्र | Brahmaputra River Map

Brahmaputra River System | ब्रह्मपुत्र नदी तंत्र | Brahmaputra Nadhi Tantr | ब्रह्मपुत्र नदी तंत्र | Brahmaputra River Map

ब्रह्मपुत्र नदी तंत्र

ब्रह्मपुत्र नदी मनसरोवर जेल तो तिब्बत में स्थित है के पूर्व में तथा सतलुज रिवर सिंधु नदी के के काफी समीप से मिलती है लंबाई में यह सिंधु के कुछ अधिक है,परंतु इसका ज्यादातर मारा का भारत से बाहर स्थित है। यह है पूर्व में हिमालय के समानांतर बहती है तथा नामचा बारवा शिखर(7,757 मिटर) के समीप यह अंग्रेजी के यू अक्षर की भांति मोड बनाकर भारत के अरुणाचल प्रदेश में गार्ज के माध्यम से प्रवेश करती है।यहां पर ऐसे देहांग नदी के नाम से जाना जाता है तथा दिबंग, केनुला,लहर के अन्य सहायक नदियां इससे मिलकर असम में ब्रह्मपुत्र नदी का निर्माण करती है।

ब्रह्मपुत्र नदी तंत्र | Brahmaputra River Map

क्या आपको पता है?

ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में जहां सांगपो तो बांग्लादेश में इसे जमुना के नाम से जाना जाता है।

तिब्बत एक ठण्डा एवं शुष्क क्षेत्र है । इसलिए वहां पर इस नदी मैं जल तथा सिल्ट की मात्रा बहुत ही कम होती है परंतु भारत में यह उच्च वर्ण वाले क्षेत्र से होकर गुजरते हैं । फलस्वरूप, यहां नदी में जल एवं सिल्ट की मात्रा ज्यादा होती है। असम में अनेक धाराओं में बहकर ब्रह्मपुत्र एक गुफित नदी के रूप में बहती है बहुत सी नदी द्वापों का निर्माण करती है।

क्या आप ब्राह्मण पुत्र के द्वारा बनाए गए संसार के सबसे बड़े नदी द्वाप का नाम बता सकते हैं प्रति वर्ष वर्षा ऋतु में यह नदी अपने किनारों के ऊपर से बहने लगती है एवं बाढ़ के दवारा असम बंगलादेश में बहुत अत्यधिक हानि पहुंचती है। उत्तर भारत के अन्य नदियों में अपेक्षा, ब्रह्मपुत्र नदी की सिल्ट निक्षेपण की मात्रा काफी अधिक होती है। जिसके कारण इस नदी की सतह बढ़ जाती है फलस्वरूप बार-बार इसकी धारा के मार्ग में परिवर्तन होता रहता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.