प्रधानमंत्री आवास योजना सूची | प्रधानमंत्री आवास योजना नई सूची @ pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची: देश के उन सभी नागरिकों के लिए एक खुशखबरी है, जिन्होंने पीएम आवास योजना सूची के लिए आवेदन किया था। सरकार ने आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए पीएम आवास योजना सूची 2021 जारी की है। सूची में वे सभी लाभार्थी शामिल हैं जिनके आवेदन पत्र और दस्तावेज पूरी तरह से सही थे। आवेदक आसानी से पोर्टल पर जा सकता है और सूची में अपना नाम देख सकता है।

जिन आवेदकों के नाम सूची में शामिल होंगे, उन्हें इस योजना के तहत आवास उपलब्ध कराए जाएंगे और जिन आवेदकों के नाम सूची में शामिल नहीं हैं, वे फिर से आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जिन नागरिकों ने योजना के तहत आवेदन नहीं किया है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आज हम आपको PMAY सूची से संबंधित सभी जानकारी देंगे जैसे: PM आवास योजना सूची 2021 ऑनलाइन कैसे जांचें, PM आवास योजना सूची क्या है, PMAY (शहरी) मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया, प्रधानमंत्री के लाभ और विशेषताएं आवास योजना मैं आपको आदि के बारे में बताने जा रहा हूँ। यदि आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 25 जून 2015 को देश के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी गरीब परिवार जो झुग्गी बस्तियों और सड़कों के किनारे रह रहे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है, वे अपना जीवन यापन करने में असमर्थ हैं। करोड़ पक्के घर बनाएंगे। देश के सभी कमजोर, गरीब और मध्यम वर्ग के नागरिकों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे मकान बनवा सकें।

Name Prime Minister Awas Yojana List
Category Central Government Yojana
List View Process Online Mode
Official Website pmaymis.gov.in
Go To Home Page Sarkari-yojana.org

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची का उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को आवास की सुविधा प्रदान करना है। आवेदक सूची में अपना नाम चेक कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। पहले नागरिकों को सूची में अपना नाम जांचने के लिए बार-बार कार्यालय जाना पड़ता था, जिससे उन्हें कई समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन नागरिकों को सरकार द्वारा ऑनलाइन सूची देखने की सुविधा मिल सकती है।

योजना के तहत उपलब्ध सब्सिडी

जो भी इस योजना का लाभार्थी होगा, सरकार उन्हें 6 लाख तक का ऋण प्रदान करेगी और इसके साथ अधिकतम 2.67 लाख तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे नागरिकों को भी मदद मिलेगी। सरकार द्वारा दिया जाने वाला ऋण और सब्सिडी नागरिक की वार्षिक आय पर निर्भर करेगी। इस योजना के तहत 3 श्रेणियों।

जैसे: MIG, LIG, EWS को शामिल किया गया है। EWS का मतलब है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों की आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, उन्हें 6.5% सब्सिडी प्रदान की जाएगी, LIG ​​यानि निम्न आय वर्ग के नागरिकों को 6.5% सब्सिडी दी जाएगी। उनकी वार्षिक आय 3 से 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, MIG 1 मध्यम आय वर्ग के नागरिकों को 4% सब्सिडी दी जाएगी, उनकी वार्षिक आय 6 से 12 लाख के बीच होनी चाहिए, MIG 2 नागरिकों को 3% की सब्सिडी दी जाएगी। वार्षिक आय 12 से 18 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची के लाभ और विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री आवास योजना सूची का लाभ देश के सभी नागरिक उठा सकेंगे।
  • आवेदक अपने मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम जांच सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश में 1.20 करोड़ नौकरियां भी पैदा हुईं।
  • देश के हर गरीब परिवार को घर मुहैया कराया जाएगा और घर में पानी के साथ-साथ बिजली कनेक्शन और शौचालय की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी.
  • जिन लोगों के पास देश में रहने के लिए घर नहीं है, उन्हें योजना के तहत घर बनाने के लिए ऋण और सब्सिडी दी जाएगी।
  • बीपीएल कार्ड धारक के अलावा अन्य नागरिक भी पात्रता के अनुसार लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक सरकार द्वारा प्रदान किए गए ऋण को 20 वर्षों की अवधि के लिए जमा कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना सूची 2021 ऑनलाइन कैसे जांचें?

अगर आप पीएम आवास योजना लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो हम आपको स्कीम लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आवेदक चाहे तो आवास योजना एप डाउनलोड कर सूची में अपना नाम भी देख सकता है।

  • आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in  पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको सर्च बेनिफिशियरी में जाना है और दिए गए सर्च बाय नेम ऑप्शन पर क्लिक करना है।

PMAY लिस्ट ऑनलाइन चेक

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आपको आधार नंबर (12 अंक) भरना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर PMAY लिस्ट की लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर पाएंगे।

SLNA (राज्य स्तरीय नोडल एजेंसियां) सूची की जांच कैसे करें?

  • SLNA देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर SLNA लिस्ट के दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • राज्य स्तरीय नोडल एजेंसियों की सूची की पीडीएफ फाइल आपके सामने नए पेज पर खुल जाएगी।
  • आप इस फाइल को डाउनलोड और देख भी सकते हैं।

PMAY (शहरी) मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए आवेदक को गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। जिसके बाद सर्च ऑप्शन में जाकर पीएम आवास योजना लिस्ट अर्बन ऐप लिखकर सर्च पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर ऐप आ जाएगा। यहां आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही मोबाइल एप आपके मोबाइल में सफलतापूर्वक डाउनलोड हो जाएगा। अब आप इसे ओपन करें और आप चाहें तो ऐप के जरिए लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं या जो भी जानकारी आप देखना चाहते हैं वह ऐप के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं.

शहर के अनुसार देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर सिटी वाइज प्रोग्रेस के दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • आपकी पीडीएफ फाइल नए पेज पर खुलेगी।
  • जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q.1: आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2021 की जांच कैसे कर सकते हैं?

Answer : प्रधानमंत्री आवास योजना सूची देखने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी जानकारी को हमने अपने लेख में विस्तार से बताया है। यदि आप जानकारी जानना चाहते हैं तो आप दिए गए लेख को पूरा पढ़ें।

Q.2: प्रधानमंत्री आवास योजना सूची क्या है?

Answer: योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी गरीब परिवार, जो झुग्गियों में और सड़कों के किनारे रह रहे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है, वे अपना जीवन यापन करने में असमर्थ हैं। मकान उपलब्ध कराएंगे।

Q.3: पीएम आवास योजना सूची देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Answer: पीएम आवास योजना सूची देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in है। आवेदक पोर्टल पर जाकर सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Q.4: किन नागरिकों को योजना का लाभ मिलेगा?

Answer: सरकार की इस योजना के तहत वे सभी गरीब परिवार रहने के लिए पक्के घर के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास रहने के लिए किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं है और जो झुग्गी-झोपड़ी में रहकर अपना गुजर-बसर कर रहे हैं।

Q.5: पोर्टल पर डैशबोर्ड कैसे देखें?

Answer: डैशबोर्ड देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के दिए गए विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। नए पेज पर आप डैशबोर्ड देख सकते हैं।

नोट : हमने अपने लेख में आपको पीएम आवास योजना सूची 2021 के बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताई है, अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज बॉक्स में मैसेज करके बता सकते हैं। अगर आपको योजना से संबंधित कोई समस्या या सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

पीएम आवास हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी जानना है या किसी प्रकार की शिकायत है तो आप हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप दी गई ईमेल आईडी पर ईमेल भेज सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर:

  • 011-23060484
  • 011-23063285
  • 011-23061827

ईमेल आईडी:

  • pmaymis-mhupa@gov.in

Leave a Comment

Your email address will not be published.