देश के मेंटोर योजना 2021 | देश के मेंटोर योजना 2021 – दिल्ली मेंटर योजना, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और लाभ | दिल्ली देश के मेंटर योजना ऑनलाइन आवेदन करें | दिल्ली मेंटर योजना देश की आवेदन प्रक्रिया | मुख्यमंत्री सलाहकार योजना ऑनलाइन पंजीकरण | देश सलाहकार योजना चयन प्रक्रिया

देश के मेंटोर योजना 2021: सभी छात्रों के लिए शिक्षा को सुलभ बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। ये योजनाएं छात्रवृत्ति से लेकर छात्रों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने तक हैं। दिल्ली सरकार द्वारा भी समय-समय पर ऐसी योजनाएं शुरू की जाती हैं। ताकि दिल्ली के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो। आज हम आपको दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं जिसका नाम है देश की मेंटर योजना।

इस योजना के माध्यम से दिल्ली के छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जैसे यह योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

देश के मेंटोर योजना

देश की मेंटर योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोस द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। सोनू सूद इस योजना के ब्रांड एंबेसडर होंगे। यह योजना सितंबर 2021 में शुरू की जाएगी। यह योजना इस बात को ध्यान में रखकर शुरू की गई है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के माता-पिता ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं।

ऐसे में उनके करियर को लेकर उनका मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं है। इस योजना के माध्यम से देश भर के शिक्षित नागरिकों से अपील की जाएगी कि वे सरकारी स्कूल के कम से कम 2-10 बच्चों की जिम्मेदारी लें और उन्हें करियर मार्गदर्शन प्रदान करें।

संरक्षक फोन के माध्यम से बच्चे से संपर्क कर सकता है और अगर वह पास है तो बच्चे से भी मिल सकता है। अभिनेता सोनू सूद ने देश भर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की है। सोनू सूद खुद भी बच्चों को मार्गदर्शन देंगे। इस योजना को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने 27 अगस्त 2021 को प्रेस कांफ्रेंस के जरिए की थी |

देश की मेंटर योजना को ठप कर दिया गया

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने देश की मेंटर योजना को रोकने के लिए दिल्ली सरकार को तत्काल आदेश दिया है. यह उठाया जा रहा है कि संभावित अपराधी इस योजना के माध्यम से बच्चों के साथ दुर्व्यवहार कर सकते हैं। यह योजना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 11 अक्टूबर 2021 को शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा करियर विकल्पों पर मार्गदर्शन प्रदान किया जाना था। आयोग की ओर से दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया गया है. जिसमें 7 दिनों के भीतर सहायक दस्तावेजों के साथ अनुपालन रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है.

एनसीपीसीआर ने संभावना जताई है कि इस योजना से बच्चों को खतरा हो सकता है। क्योंकि यह योजना बच्चों को अनजान व्यक्तियों से जोड़ती है। इस संबंध में पहला नोटिस दिल्ली सरकार को 7 दिसंबर 2021 को दिया गया था। दिल्ली सरकार ने सवालों के जवाब 3 जनवरी 2022 को दिए। 11 जनवरी 2022 को एनसीपीसीआर ने फिर से दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है जिसमें एनसीपीसीआर ने निर्देश दिया है कि दिल्ली सरकार इस योजना को तब तक बंद रखेगी जब तक कि सभी खामियां दूर नहीं हो जातीं।

देश के मेंटोर योजना 2021

देश की मेंटर योजना का शुभारंभ

देश की मेंटर योजना दिल्ली सरकार द्वारा 11 अक्टूबर 2021 से दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में शुरू की गई है। यह योजना पहले केवल कुछ सरकारी स्कूलों में पायलट मोड में शुरू की गई थी। अब इसका आयोजन दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री द्वारा सभी युवाओं से अपील की गई है कि वे बच्चों से मानसिक रूप से जुड़ें और उनके उज्ज्वल भविष्य को बनाने में उनकी मदद करें। कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के बच्चों को मेंटर द्वारा प्रतिदिन केवल 10-15 मिनट फोन पर बात कर मार्गदर्शन दिया जा सकता है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी युवाओं से मेंटर बनने की अपील की. इस योजना के तहत मेंटो केवल दिल्ली के नागरिक ही नहीं होंगे।

देश का कोई भी युवा दिल्ली के बच्चों को मेंटरशिप दे सकता है। इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप भी लॉन्च किया गया है। इस ऐप को 7500040004 पर मिस्ड कॉल देकर डाउनलोड किया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से छात्र सशक्त बन सकेंगे। यह योजना यूथ फॉर एजुकेशन के तहत शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देशभर के युवाओं को जोड़ा जाएगा। यह योजना शिक्षा निदेशालय, दिल्ली सरकार द्वारा तैयार की गई है।

दिल्ली मेंटर योजना 2022 की मुख्य विशेषताएं

scheme name country’s mentor plan
who started Delhi Government
beneficiary children studying in government school
Objective Providing guidance to children.
Official website will be launched soon
Year 2022

देश के संरक्षक योजना का उद्देश्य

देश के मेंटर योजना में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के माता-पिता भी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं। ऐसे में वह उन्हें करियर गाइडेंस नहीं दे पा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार की ओर से यह योजना शुरू की गई है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र देश भर के शिक्षित नागरिकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से वे सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे और उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

देश के संरक्षक योजना के लाभ और विशेषताएं

  • मेंटर योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोस द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।
  • अभिनेता सोनू सूद इस योजना के ब्रांड एंबेसडर होंगे।
  • यह योजना सितंबर 2021 में शुरू की जाएगी।
  • इस बात को ध्यान में रखते हुए कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के माता-पिता ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं, यह योजना शुरू की गई है। जिससे बच्चों को मार्गदर्शन मिल सके।
  • देश भर के शिक्षकों और नागरिकों से अपील की जाएगी कि वे सरकारी स्कूलों के कम से कम 2 से 10 बच्चों की जिम्मेदारी लें और उन्हें करियर मार्गदर्शन प्रदान करें।
  • मेंटर बच्चे से फोन के जरिए संपर्क कर सकता है और अगर वह पास में रहता है तो बच्चे से भी मिल सकता है
  • अभिनेता सोनू सूद ने भी देश भर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की है।
  • सोनू सूद खुद भी बच्चों को मार्गदर्शन देंगे।
  • इस योजना को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने 27 अगस्त 2021 को प्रेस कांफ्रेंस के जरिए की थी.

देश की मेंटर योजना की पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पते का सबूत
  • आय प्रमाण पत्र
  • उम्र का सबूत
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर

देश की मेंटर योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली सरकार ने अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है। सरकार की ओर से जल्द ही देश की संरक्षक योजना 2021 के तहत आवेदन करने से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित कोई जानकारी प्रदान की जाती है, हम आपको इस लेख के माध्यम से निश्चित रूप से बताएंगे। तो आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख से जुड़े रहें।

Sarkari-Yojana.org Home  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.