दिल्ली कर्फ्यू: दिल्ली में आज से कोरोना कर्फ्यू, जानिए क्या हैं नियम | दिल्ली में आज से कोरोना कर्फ्यू | कोविड दिल्ली कर्फ्यू पीला अलर्ट | जानिए क्या है नियम

दिल्ली कर्फ्यू: कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा 27 दिसंबर से रात का कर्फ्यू लागू किया जा रहा है। यह कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। इसके साथ ही बाजार नियमानुसार सुबह 10 बजे से सुबह 8 बजे तक खुले रहेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया है. अधिकारियों की ओर से बताया गया कि अगर कोरोना संक्रमण दर 0.55 फीसदी पर स्थिर रहा तो दिल्ली कर्फ्यू नाइट कर्फ्यू चार चरणों वाली ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत शुरू होगा.

दिल्ली में आज से कोरोना कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आज से दिल्ली कर्फ्यू नाइट कर्फ्यू लागू करने का ऐलान किया है. 26 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के 290 मामले सामने आए हैं. जिसमें एक मरीज की मौत हो गई। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में येलो अलर्ट लागू कर दिया गया है. सरकार द्वारा रात्रि कर्फ्यू के लिए नियम लागू किए गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सभी नागरिकों को इनका पालन करना होगा। रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी। रात्रि कर्फ्यू में केवल आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को ही छूट दी जाएगी।

यदि राज्य में सोमवार को कोरोना के अधिक मामले सामने आते हैं तो ऐसे में सरकार की ओर से अन्य बातों पर भी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. इसके साथ ही यह प्रतिबंध अगले आदेश तक लागू रहेगा, जैसे ही येलो अलर्ट जारी होगा, मेट्रो सेवाओं, रेस्तरां, सैलून आदि पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। केवल 20 लोगों को शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति होगी और अन्य कार्यक्रम। ऑटो, ई-रिक्शा में केवल दो लोगों को सवारी करने की अनुमति होगी। येलो अलर्ट जारी होने पर राज्य में अनलॉक की स्थिति होगी, लेकिन सभी नागरिकों के लिए सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन करना अनिवार्य है।

ओमिक्रॉन: कर्नाटक और दिल्ली में नाइट कर्फ्यू का ऐलान, नए साल के कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध | न्यूजबाइट्स

कोविड दिल्ली कर्फ्यू पीला अलर्ट

राजधानी दिल्ली में कोविड की संक्रमण दर 0.5 फीसदी से अधिक होने पर येलो अलर्ट जारी किया जाएगा. एक हफ्ते में 15 सौ से ज्यादा बाल आने पर येलो अलर्ट जारी किया जाएगा। येलो अलर्ट जारी होने पर नीचे दिए गए सभी नियम सभी नागरिकों के लिए लागू किए जाएंगे।

जानिए क्या है नियम

  • येलो अलर्ट के मुद्दे पर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू
  • 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो
  • केवल रात्रि कर्फ्यू में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े नागरिकों को छूट प्रदान की जाएगी।
  • शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमा हॉल, बैंक्वेट हॉल, योग संस्थान, जिम, स्पा और वेलनेस क्लीनिक आदि बंद रहेंगे.
  • जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर शॉपिंग मॉल, दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी।
  • 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्टोरेंट सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे।
  • दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत बार खुले रहेंगे।
Sarkari-Yojana.org Homepage  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.