कन्या सुमंगला योजना यूपी | उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना @ mksy.up.gov.in

कन्या सुमंगला योजना यूपी: योगी सरकार ने “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2021” के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किया है। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” की अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह योजना “यूपी गवर्नमेंट स्कीम फॉर गर्ल चाइल्ड” के लिए शुरू की गई है। इस योजना की घोषणा बजट 2019-20 में की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिका के जन्म से लेकर उसके विवाह तक वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

कन्या सुमंगला योजना यूपी 2021

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिका के भविष्य को बेहतर बनाना है, उसके जन्म से लेकर उसकी शादी तक का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के तहत एक परिवार की केवल 2 बेटियों को ही लाभ मिलेगा।

अगर आप भी “कन्या सुमंगला योजना यूपी 2021” के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। इस लेख में, आपको मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना यूपी पंजीकरण फॉर्म, कन्या सुमंगला योजना यूपी स्थिति, कन्या सुमंगला योजना यूपी हेल्पलाइन नंबर, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना यूपी आवेदन पत्र, कन्या सुमंगला योजना यूपी मनी, एमएससीएसवाई मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला के बारे में जानकारी मिलेगी। योजना लाभार्थी सूची पीडीएफ आदि प्राप्त कर सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना यूपी

 

यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021-22 का सारांश

Name Kanya Sumangala Yojana UP
Department Name Women and Child Development Department, Uttar Pradesh
Objective To provide higher education to the girls of Uttar Pradesh and make their future bright.
Budget 1200 crores
Installments 06
Official website mksy.up.gov.in
Go To Home Page Sarkari-yojana.org

पात्रता मानदंड: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2021

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता / पात्रता शर्तों की जानकारी नीचे दी गई है:

  • निवासी: आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। (निवास आवश्यक)
  • एक परिवार की अधिकतम दो लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • वार्षिक आय: आवेदक या उसके परिवार की कुल आय 03 लाख या उससे अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जुड़वां बेटियां: अगर किसी परिवार में जुड़वां बेटियां हैं, तो वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ऐसी स्थिति में एक परिवार की तीन बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा, दो जुड़वां बेटियां और एक अकेली बेटी।
  • गोद लिया: अगर कोई परिवार अनाथ लड़कियों को गोद लेता है, तो वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। और इसके साथ ही परिवार की दो और लड़कियां भी कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठा सकती हैं। इस तरह उस परिवार की 4 लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

कन्या सुमंगला योजना यूपी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • बैंक के खाते का विवरण
  • बेटी गोद ली है तो दत्तक ग्रहण प्रमाण पत्र
  • माता-पिता आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2021 आवेदन पत्र

योग्य उम्मीदवार उत्तर प्रदेश निवासी “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2021” का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की जानकारी नीचे उपलब्ध है:

  • सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की व्यवस्था करें और कन्या सुमंगला योजना यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है)।
  • इसके बाद होम पेज पर “नागरिक सेवा पोर्टल” पर क्लिक करें और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आपके सामने खुल जाएगा और “मैं सहमत हूं” पर क्लिक करके आगे बढ़ूंगा।
  • अब आपको ऑनलाइन फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी है जैसे- उम्मीदवार का नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर आदि।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी डालने के बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • अब आपको MSKY पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और कन्या सुमंगला योजना यूपी 2021 के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा और इसे सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपलोड करना होगा और “सबमिट” पर क्लिक करना होगा। और अंत में इसकी एक फोटोकॉपी लेना भूल गए।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

हां, आप कन्या सुमंगला योजना 2021-22 के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए नीचे दी गई जानकारी पढ़ें:

  • ऑफलाइन आवेदन पत्र कार्यालय प्रखंड विकास अधिकारी/एसडीएम/जिला परिवीक्षा अधिकारी/उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा किया जा सकता है। उपरोक्त अधिकारी mksy.up.gov.in सभी आवेदकों को ऑनलाइन फीड के लिए जिला परिवीक्षा अधिकारी को अग्रेषित करेगा।
  • विभिन्न अधिकारियों से प्राप्त सभी ऑफलाइन आवेदनों को जिला परिवीक्षा अधिकारी द्वारा जनपद लॉगिन से ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। इसके बाद ऑफलाइन माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र के संबंध में आगे की कार्रवाई केवल ऑनलाइन की जाएगी।/ डाक द्वारा भेजे गए आवेदन किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • आवेदन पत्र कार्यालय कन्या सुमंगला पोर्टल/खंड विकास अधिकारी/एसडीएम/जिला परिवीक्षा अधिकारी/उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी से नि:शुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना के कार्यान्वयन के चरण इस प्रकार हैं

इस योजना को 6 श्रेणियों में विभाजित किया गया था, जिसका विवरण इस प्रकार है:

प्रथम श्रेणी इस श्रेणी के तहत 01 अप्रैल 2019 को या उसके बाद जन्म लेने वाली लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
द्रितीय श्रेणी इस श्रेणी में उन लड़कियों को शामिल किया जाएगा जिनका एक वर्ष के भीतर पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और जिनका जन्म 01 अप्रैल 2018 से पहले नहीं हुआ है।
तीसरी कक्षा तीसरी श्रेणी के तहत उन लड़कियों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम श्रेणी में प्रवेश लिया है।
चतुर्थ श्रेणी चौथी कक्षा के तहत उन लड़कियों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने वर्तमान शैक्षणिक सत्र के दौरान छठी कक्षा में प्रवेश लिया है।
पाँचवी श्रेणी पांचवी कैटेगरी के तहत उन लड़कियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने मौजूदा शैक्षणिक सत्र के दौरान नौवीं कक्षा में प्रवेश लिया है।
छटवी श्रेणी छठी कैटेगरी के तहत उन लड़कियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने 12वीं पास की हो और मौजूदा शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नातक डिग्री या कम से कम दो साल के डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो।

कन्या सुमंगला योजना यूपी से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

कई माता-पिता हमसे पूछ रहे हैं कि क्या उनकी बेटी बड़ी हो गई है, उन्होंने पहले इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया था। क्या मैं अब कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं? तो हमारा जवाब हां होगा, क्योंकि आवेदक किसी भी श्रेणी में आवेदन कर सकता है। बेहतर ढंग से समझने के लिए नीचे पढ़ें:

जैसा कि आप जानते हैं कि इस योजना को कुल 6 श्रेणियों में बांटा गया है। प्रत्येक श्रेणी का लाभ लेने के लिए अलग-अलग आवेदन किया जा सकता है। पात्र होने पर लाभार्थी किसी भी श्रेणी में सीधे आवेदन कर सकते हैं। उनका लाभ स्वीकार्य होगा यदि वे श्रेणी के लिए आवेदन करने के बाद किसी भी श्रेणी में पात्र हैं। उदाहरण के लिए, यदि आवेदक पहले 2 श्रेणियों के लाभ के लिए किसी भी कारण से पहले आवेदन नहीं कर सका, तो अब वह श्रेणी 3 में कक्षा 1 में प्रवेश के समय प्राप्त लाभ के लिए सीधे आवेदन कर सकेगा।

मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के लाभ / निधि

  • पहली किश्त राज्य सरकार द्वारा बालिका के जन्म के समय दी जाएगी।
  • दूसरी किस्त बालिकाओं के टीकाकरण के लिए दी जाएगी।
  • कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर बालिका के खाते में तीन हजार रुपये जमा करा दिए जाएंगे।
  • आठवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 5,000 रुपये दिए जाएंगे।
  • हाई स्कूल (10वीं) पास करने पर 7,000 रुपये दिए जाएंगे।
  • इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा पास करने पर लड़की के खाते में 8,000 रुपये जमा करा दिए जाएंगे।
  • बालिका के 21 वर्ष पूरे होने पर उसकी शादी के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना यूपी – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q1: क्या मैं कन्या सुमंगला योजना यूपी 2021 के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकता हूं?

Answer: हां, आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड कर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ कार्यालय प्रखंड विकास अधिकारी (विकास खंड अधिकारी), एसडीएम, परिवीक्षा अधिकारी, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी आदि के कार्यालय में जमा करना होगा।

Q2: कन्या सुमंगला योजना की स्थिति कैसे देखें?

Answer: आप अपने आवेदन पत्र की स्थिति की जांच करने के लिए एमकेएसवाई वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

Q3: कन्या सुमंगला योजना यूपी के लिए पैसा कब आएगा?

Answer: इस योजना का पैसा छह कैटेगरी में आएगा। प्रथम बालिका के जन्म पर द्वितीय श्रेणी बालिका टीकाकरण पर द्वितीय श्रेणी बालिका वर्ग 1 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये प्रदान किये जायेंगे। श्रेणी 4 – कक्षा 6 में बालिकाओं का प्रवेश लेने पर – 2000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। श्रेणी 5- कक्षा 9 में प्रवेश लेने के बाद 3000 रुपये और वर्ग 6 हाई स्कूल (10 वीं) पास करने के बाद 7,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे और इंटरमीडिएट (12 वीं) पास करने के बाद 8,000 रुपये बालिका के खाते में डाल दिए जाएंगे।

Q4: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना सूची कब जारी की जाएगी?

Answer: आप आधिकारिक वेबसाइट पर एमकेएसवाई लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

Q5: मैं कन्या सुमंगला योजना के लिए कब तक आवेदन कर सकता हूं?

Answer: इस योजना के आवेदक प्रत्येक श्रेणी का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आवेदक किसी कारणवश प्रथम श्रेणी के लाभ के लिए आवेदन करना नहीं जानता है तो वह कक्षा 3 में कक्षा 1 में प्रवेश के समय सीधे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता

Leave a Comment

Your email address will not be published.