ओडिशा स्पेशल हाउस रिपेयर असिस्टेंस स्कीम 2022 – कैश ट्रांसफर बीपीजीवाई, एनएसपीजीवाई और पीएमएवाई ग्रामीण लाभार्थी | Odisha Special House Repair Assistance Scheme 2022 – Cash Transfer BPGY, NSPGY and PMAY Rural Beneficiaries

||ଓଡିଶା ସ୍ୱତନ୍ତ୍ର ଗୃହ ମରାମତି ସହାୟତା ଯୋଜନା, ସିଏମ୍ ନବୀନ ପଟ୍ଟନାୟକଙ୍କ ଦ୍ୱାରା ସ୍ୱତନ୍ତ୍ର ଗୃହ ମରାମତି ସହାୟତା ଘୋଷଣା, ଓଡିଶା ଘର ମରାମତି ଯୋଜନାରେ ନଗଦ ରାଶି, ଓଡିଶା ହାଉସିଂ ମରାମତି ସହାୟତା ଯୋଜନା ପାଇଁ ଆବଶ୍ୟକତା||

ओडिशा विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना: ओडिशा सरकार ने एक नई विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना 2022 शुरू की है। इस योजना के तहत, सरकार। पीएम आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी), बीजू पक्का घर योजना (बीपीजीवाई), खाना आंचल पक्का घर योजना और निर्माण श्रमिक पक्का घर योजना (एनएसपीजीवाई) के लाभार्थियों को घरों की मरम्मत के लिए नकद हस्तांतरण करेगा। इस लेख में, हम आपको विभिन्न आवास योजना लाभार्थियों के लिए ओडिशा हाउस रिपेयर कैश ट्रांसफर योजना की पूरी जानकारी के बारे में बताएंगे।

ओडिशा विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना 2022

चूंकि अगले कुछ दिनों में पंचायत चुनावों की घोषणा होने वाली है, ओडिशा सरकार। 21 दिसंबर 2021 (मंगलवार) को विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना शुरू की है। बीजद सरकार। राज्य में लगभग 30 लाख परिवारों को प्रभावित करने वाली आवास योजनाओं के लाभार्थियों के लिए प्रत्यक्ष नकद लाभ छूट के साथ आया है।

ओडिशा विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना

Scheme Name  Odisha Special House Repair Assistance Scheme
State  Odisha
Beneficiaries All Beneficiaries of BPGY, NSPGY and PMAY
Amount  3000
Number of Beneficiaries  30 Lakh Families

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा विशेष मकान मरम्मत सहायता की घोषणा

एक कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने के बाद एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष घर मरम्मत सहायता योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य राज्य सरकार की आवास योजनाओं जैसे बीपीजीवाई, एनएसपीजीवाई, खानी आंचल पक्का घर योजना और प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत घर पाने की प्रतीक्षा कर रहे लाभार्थियों के लिए नकद हस्तांतरण करना है।

ओडिशा हाउस मरम्मत योजना में नकद राशि

एकमुश्त वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। ओडिशा विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना से लगभग 30 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। ओडिशा में घर की मरम्मत के लिए नकद राशि इस प्रकार होगी: –

आवास योजना का नाम नकद में गृह मरम्मत सहायता राशि
बीजू पक्का घर योजना के लाभार्थी रु. 3000
निर्माण श्रमिक पक्का घर योजना के लाभार्थी रु. 3000
Khani Anchal Pucca Ghar Yojana beneficiaries रु. 3000
पीएम आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत घर पाने की प्रतीक्षा कर रहे पात्र परिवार रु. 3000

ओडिशा विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना राशि

ओडिशा गृह मरम्मत सहायता योजना के लिए बजट आवंटन

राज्य सरकार रुपये का अतिरिक्त बोझ वहन करेगी। ओडिशा विशेष गृह मरम्मत सहायता योजना के कार्यान्वयन के लिए 1,444 करोड़। यह राशि बीजू पक्का घर योजना के बजट से पूरी की जाएगी। यह कहते हुए कि कोविड -19 ने राज्य के लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है और उनमें से कई के पास अपने घरों की मरम्मत के लिए पैसे नहीं हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा घोषित सहायता से जरूरतमंदों को मदद मिलेगी।

सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि ओडिशा राज्य सरकार पात्र लाभार्थियों के लिए केंद्रीय योजनाओं के तहत घर पाने के प्रयास कर रही है। हालांकि, अगर केंद्र सरकार मांग नहीं मानती है, तो राज्य सरकार वंचित लोगों को अपनी आवास योजनाओं से घर उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाएगी।

ओडिशा आवास मरम्मत सहायता योजना की आवश्यकता

सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि लोगों की आश्रय सुरक्षा सरकार का मुख्य फोकस क्षेत्र है क्योंकि राज्य हर साल चक्रवात और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में हुई कैबिनेट की बैठक में सभी कच्चे मकानों को पक्के मकानों में बदलने का फैसला लिया गया था. 2014 में बीपीजीवाई के शुभारंभ के बाद से, राज्य सरकार ने रु। बीजू पक्का घर योजना योजना पर 22,000 करोड़।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने स्वयं के संसाधनों से लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इसके अलावा, यह PMAY-G के लिए लगभग आधी धनराशि भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि कई पात्र लाभार्थी उनकी बार-बार अपील करने के बावजूद केंद्रीय योजना के तहत घर पाने का इंतजार कर रहे हैं।

Important Links 
Official Website  ____
Sarkari-Yojana.org Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.