ओडिशा पंचायत चुनाव परिणाम “ओडिशा पंचायत चुनाव 2022 आरक्षण सूची पीडीएफ डाउनलोड” ओडिशा पंचायत चुनाव 2022 आरक्षण सूची

ओडिशा पंचायत चुनाव 2022: ओडिशा पंचायत चुनाव में त्रिस्तरीय फरवरी 2022 के पहले या दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है। कथित तौर पर, आधिकारिक घोषणा इस महीने के अंत में की जाएगी। त्रिस्तरीय चुनाव से पहले तैयारियां जोरों पर हैं। संभावना यह भी है कि पंचायत चुनाव की तारीख की आधिकारिक घोषणा 26 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच की जाएगी। आचार संहिता भी लागू हो सकती है, रिपोर्ट जोड़ा गया।

उपचुनाव में शामिल सभी दलों को 20 दिसंबर को मतदाता सूची उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। राज्य में 6.794 पंचायतों में त्रिस्तरीय चुनाव होंगे। जिला परिषद के उम्मीदवारों को 5 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति है, समिति सब्या सदस्यों और सरपंच उम्मीदवारों को 2 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति है।

ओडिशा पंचायत चुनाव 2022|आरक्षण सूची|परिणाम

ओडिशा पंचायत चुनाव 2022

ओडिशा सरकार ने पंचायत चुनावों के आगामी चुनावों से पहले राज्य भर में जिला परिषद (जेडपी) अध्यक्षों के पद के लिए आरक्षण की मसौदा सूची शुक्रवार को फिर से प्रकाशित की । ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को आरक्षण की मसौदा सूची को फिर से प्रकाशित किया। पंचायत चुनावों के आगामी चुनावों से पहले राज्य भर में जिला परिषद (ZP) के अध्यक्षों का पद।

पंचायती राज विभाग द्वारा जारी प्रारूप सूची की अधिसूचना के अनुसार 10 जिला पंचायत प्रमुख पदों को अनारक्षित वर्ग के लिए रखा गया है. इसी तरह, अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के उम्मीदवार केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, बौध, भद्रक और जाजपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष पदों के लिए लड़ सकते हैं। जिला परिषद अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए जिलों में आरक्षित किए गए हैं। कंधमाल, कोरापुट, नबरंगपुर, मयूरभंज, मलकानगिरी, रायगढ़ और सुंदरगढ़।

ओडिशा पंचायत चुनाव 2022 तारीख सूची

सरकार को 3 जनवरी, 2022 तक आरक्षण दिशानिर्देशों पर आपत्तियां आमंत्रित करने और 5 जनवरी तक आपत्तियों का समाधान करने का निर्देश दिया गया है। वह 7 जनवरी को राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को अंतिम आरक्षण सूची प्रस्तुत करेगी ताकि अधिसूचना के लिए अधिसूचना पंचायत चुनाव 8 जनवरी को हैं।

ओडिशा पंचायत चुनाव 2022 आरक्षण सूची

  • ओडिशा सरकार ने पंचायत चुनावों के आगामी चुनावों से पहले राज्य भर में जिला परिषद (जेडपी) के अध्यक्षों के पद के लिए आरक्षण की मसौदा सूची शुक्रवार को फिर से प्रकाशित की।
  • पंचायती राज विभाग द्वारा जारी प्रारूप सूची की अधिसूचना के अनुसार 10 जिला पंचायत प्रमुख पदों को अनारक्षित वर्ग के लिए रखा गया है. इसी तरह, अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के उम्मीदवार केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, बौध, भद्रक और जाजपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष पदों के लिए लड़ सकते हैं।
  • जिला परिषद अध्यक्ष के पद कंधमाल, कोरापुट, नबरंगपुर, मयूरभंज, मलकानगिरी, रायगडा और सुंदरगढ़ जिलों में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं।
  • उसमें से 50 फीसदी सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए बुक हो चुकी हैं।
  • राज्य सरकार ने जनता से मसौदा सूची जारी होने की अधिसूचना के 10 दिनों के भीतर या 3 जनवरी, 2022 की शाम 5.30 बजे तक सुझाव या आपत्ति दर्ज करने को कहा है।
  • अपने सुझाव और आपत्तियां दर्ज करने के इच्छुक लोग आधिकारिक मेल dir-pr.od@gov.in या prsec.or@nic के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।
  • उल्लेखनीय है कि उड़ीसा उच्च न्यायालय ने बुधवार को राज्य सरकार को त्रिस्तरीय पंचायती राज निकायों के कार्यालयों में आरक्षण पर ताजा मसौदा अधिसूचना जारी करने को कहा।
  • सरकार को 3 जनवरी, 2022 तक आरक्षण दिशानिर्देशों पर आपत्तियां आमंत्रित करने और 5 जनवरी तक आपत्तियों का समाधान करने का निर्देश दिया गया है। वह 7 जनवरी को राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को अंतिम आरक्षण सूची प्रस्तुत करेगी ताकि अधिसूचना के लिए अधिसूचना पंचायत चुनाव 8 जनवरी को हैं।
  •  ओडिशा में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के संचालन की दिशा में पहला कदम, राज्य सरकार ने शुक्रवार को उसी के लिए आरक्षण की मसौदा सूची प्रकाशित की।
  • इस संबंध में पंचायती राज विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था, “प्रदेश में वर्ष 2022 में पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव होने की संभावना है। नतीजतन, सीटों का आरक्षण होना आवश्यक है। पीआरआई अधिनियम/नियमों के प्रावधान के अनुसार जिला/सरकार के स्तर पर समय सीमा के भीतर पूरा किया गया।
  • आदेश में कहा गया है, “सरकार द्वारा अनुमोदित कार्यों को पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम संलग्न किया गया है और आपसे अनुरोध है कि कार्यक्रम में उल्लिखित निर्धारित समय के भीतर काम पूरा करें।”
  • कुल 6,800 सरपंच और समिति सदस्य, 92,000 वार्ड सदस्य, 853 जिला परिषद सदस्य और 314 प्रखंड अध्यक्षों की आरक्षण सूची आज प्रकाशित की गई है।
Sarkari-Yojana.org Homepage  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.