E Sharm Card Kya Hai? | ई श्रम कार्ड कैसे बनवाएं और कैसे रजिस्ट्रेशन करें @ eshram.gov.in

दोस्तों की ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन धारकों को सरकार की तरफ से मदद मिलेगी इन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और रोजगार से मदद मिलेगी साथ ही आपको दो लाख की फ्री बीमा सुविधा भी दी जाएगी  दिहाड़ी मजदूरी से लेकर हेयर ड्रेसर और प्लंबर और एप्लीकेशन और मोटर मैकेनिक या फिर रिक्शाठेला चालकों जैसे मजदूरों और कमजोर के लिए यह बेहद काम कीखबर है केंद्र कि नरेंद्र मोदी सरकार ने क्षेत्र के कामगारों के लिए ई श्रम पोर्टललॉन्च कर दिया है ऐसे में अगर आप यह कार्ड बनवाते हैं तो आपको सरकार की ओर से कई सुविधा दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ही ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू कर दी है यहां श्रमिक अपना कार्ड बनवा सकते हैं ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन धारकों को सरकार की ओर से मदद दी जाएगी और इन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा यहां देश के हर कामगार का रिकॉर्ड होगा करोड़ों कामगारों को नई पहचान मिलेगीतो इसलिए ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के बारे में जानते हैं साथ ही ई श्रम कार्ड बनवाने का तरीका और इसके फायदे के बारे में हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे।

ई श्रम पोर्टल क्या है

ई श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और की शर्म कार्ड जारी करेगा जो पूरे देश में मान्य होगा ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन से देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी और प्रवासी कामगारों को ट्रैक करने में मदद मिलेगी मजदूरों का डाटा और जानकारी जुटाई जाएगी सरकार की ओर से देश में सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर कैटेगरी में बांटा जाएगा इसके जरिए उन्हें सरकारी योजनाओं का फायदा तो होगा लेकिन उसके साथ-साथ रोजगार से मदद भी मिलेगी।

Name E-Shram Card
Official Website  eshram.gov.in
Apply Online  E-Shram Card Registration
Launched By PM Narendra Modi
Go To Home Page  Sarkari-yojana.org

ई श्रम कार्ड के फायदे

जब भी गौरमेंट की कोई भी योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद यह होता है कि लोगों को इसका पूरा पूरा फायदा मिले तो इसी प्रकार यदि आ गई ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे ई श्रम योजना के लाभ भविष्य में देखने को मिलेंगे जैसे –

  • यदि आप ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करते हो तो आपको एक सरकार की तरफ से यूनिक आईडी कार्ड मिलता है जिस पर यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है।
  • ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करने का आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा और 1 साल है कि सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी।
  • भविष्य में यदि सरकार वर्कर्सके लिए योजना लाती है तो उसका सीधा लाभ वर्कर्स को मिलेगा।
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस ई श्रम कार्ड के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पाएगी।

संभावित लाभ

  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसके अपना ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन बना है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चों को छात्रवृत्ति दे सकती है
  • अभी देश में सभी लोगों को एक समान मात्रा में राशन मिलता है चाहे वह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला हो या नहीं लेकिन ई श्रम कार्ड के डाटा के आधार पर अन्य लोगों की तुलनाअसंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले लोगों को शायद अधिक मात्रा में राशन मिले।
  • गवर्नमेंट चाहे तो भविष्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज पर लोन दे सकती है।
  • देश में ऐसे बहुत सारे मजदूर है जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते हैऔर उनके पास रहने को भी घर नहीं है ऐसे में सरकार पीएम आवास योजना के तहत उनको मकान दे सकती है।

ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन

ई श्रम कार्ड पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता, IFSC कोड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

ई श्रम कार्ड एलिजिबिलिटी

जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना जारी की जाती है तो ऐसे में यह तो वे योजना सभी देशवासियों का होता है या फिर किसी एक वर्ग के लोगों के लिए तो सभी योजनाओं के लिए अलग-अलग है पात्रता निर्धारित की जाती है वहीं अगर की ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की पात्रता की बात करें तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूरों कोई ई श्रम कार्ड के लिए पात्रता दी गई है जैसे–

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला
  • उम्र 16 से 59 साल
  • इनकम टैक्स ना देता हो
  • आवेदन करने वाले EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई श्रम कार्ड के लिए कैसे रेस्टेशन करें

  • सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा
  • पोर्टल ओपन करने के बाद आपको रजिस्टर on ई श्रम पर क्लिक करना है
  • जब आपने जो नंबर डाला उस पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को एंटर करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको अपने आधार कार्ड नंबर टाइप करना होगा और आई एग्री वाले बॉक्स में सही करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के सामने ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन बनाने का फॉर्म खुलेगा जिसके अंदर आप के आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी अपने आप आ जाएगी और इसके बाद यह सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप भरनी होगी।
  • ई श्रम कार्ड के फोटो वही आएगा जो आपके आधार कार्ड पर है और अंत में आपको ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की पीडीएफ को प्रिंट कर लेना है और लैमिनेट करके अपने पास रख लेना है।

आधार से लिंक मोबाइल नंबर न होने पर भी श्रमिक मुफ्त पंजीकरण का लाभ उठा सकते हैं. eshram.gov.in पर दी गई जानकारी के अनुसार, वे निकटतम सीएससी पर जा सकते हैं और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं.

निष्कर्ष :

हमने इस आर्टिकल में आपको ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन क्या है और ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के क्या फायदे हैं इनके बारे में पूरी जानकारी दी और उसके साथ ही आपको यह भी बताया है और ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं जिसमें आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का पूरा समझा आशा करता हूं यह आर्टिक बेहद महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा।

ई श्रम कार्ड के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. 1: क्या मोबाइल फोन से ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

Answer: जी हां आप बहुत ही आसानी से ई श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल फोन से ही श्रम कार्ड बना सकते हैं इसके लिए ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड में ओपन करिए।

Q. 2: क्या कोई चौधरी ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकता है ?

Answer: नहीं एक स्टूडेंट ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता क्योंकि ई श्रम कार्ड सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर के लिए ही बन सकता है।

Q. 3: क्या टैक्सी ड्राइवर ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकता है ? 

Answer: जी हां बिल्कुल आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q. 4: ई श्रम कार्ड क्या है ?

Answer: श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का एक आईडी कार्ड है जिसके अंदर एक वर्कर की व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसकी शिक्षा कौशल और व्यवसाय के बारे में भी सभी जानकारी ई श्रम कार्ड के अंदर दर्ज होगी जिससे सरकार इस डेटा की मदद से मजदूरों के लिए सभी योजनाएं और रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध करा पाए।

Q.5: ई श्रम वेबसाइट कौन सी है ?

Answer: ई श्रम कार्ड बनाने के लिए आपको इस राम पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा और अपने आधार कार्ड में लॉगिन करना होगा।

Q. 6: ई श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र है ?

Answer: जो भी व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता हो तो वह व्यक्ति ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकता है।

Q. 7: अगर कोई व्यक्ति कारपेंटर है और उसका लड़का गवर्नमेंट जॉब करता है तो क्या वह व्यक्ति अप्लाई कर सकता है ?

Answer : हां वह भी इस आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.