अशोक वाजपेयी जीवन परिचय | Biography of ashok vajpayee

अशोक वाजपेयी का जन्म 16 जनवरी, सन् 1941 को दुर्ग मध्यप्रदेश में हुआ था। उन्होंने सागर विश्वविद्यालय से बीए तन तर सेंट स्टीवंस कॉलेज,। दिल्ली से अंग्रेजी साहित्य में एमए उत्तीर्ण किया। लोक सेवक के रूप में उन्होंने कला के उत्थान में अभूतपूर्व योगदान दिया है।

अशोक वाजपेयी जीवन परिचय | Biography of ashok vajpayee

अशोक वाजपेयी रचनाएँ

अशोक वाजपेयी की अब तक स्वलिखित और संपादित 33 कृतियाँ प्रकाशित हो चुकी है जिनमें शहर अब भी संभावना है 1966, एक पतंग अनंत में 1984, अगर इतने से 1986, तत्पुरुष 1989, कहीं नहीं वही19 इक्यानवे, बहुरी अकेला 1900 बानवे, थोड़ी सी जगह, घास में दुबका आकाश, अविन यू, जो नहीं है, 1900 छयानवें, अभी कुछ और, स्वरूप कविताओं का संचयन, तिनका तिनका दो खंडों में प्रकाशित करती है। कविता के अलावा आलोचना की फिलहाल, कुछ पूर्व गृह, समय से बाहर, सीडियां शुरू हो गई है, कविता का गलत, कभी कहा गया है, करती प्रकाशित हुई है

संपादित कृतियाँ

तीसरा साक्ष्य, साहित्य विनोद, कला विनोद, पुनर्वसु, कविता का जनपद, के अलावा गजानन माधव मुक्तिबोध, शमशेर और आगे, की चुनी हुई कविताओं का संपादन। कुमार गंधर्व, निर्मल वर्मा, जनेंद्र कुमार, हजारी प्रसाद द्विवेदी और अज्ञ पर एकाग्र पुस्तकें संपादित है।

साहित्यिक पत्रकारिता

साहित्यिक पत्रकारिता के क्षेत्र में भी अशोक बाजपेई का उल्लेखनीय योगदान है। संवेद, पहचान ,पूर्व गृह, बहुवचन, कविता एशिया समाज, आधीन के साहित्यिक पत्रकारिता की पहचान के स्तंभ है। इसके अतिरिक्त द बुकरिव्यु समेत अनेक पत्रिकाओं के सलाहकार संपादक रहे।

सम्मान

साहित्य अकैडमी 1994 और दयावती मोदी कभी शिखर सम्मान से अलंकृत।अशोक वाजपेयी समग्र जीवन की उछाल अनुगूंजों के कवि हैं। उन्हें समय बद्ध कभी कहने के बजाय काल बिद कवि कहना ज्यादा उपयुक्त है। उनका समग्र बोध भौतिक, सामाजिक और साधारण जीवन की ही कथा है। अशोक वाजपेयी की काव्य अनुभूति की बनावट में सच्ची, खरी और एक सजग आधुनिक भारतीय मनुष्य की संवेदना का योग है जिसमें परंपरा का पुनरीक्षण और आधुनिकता की खोज दोनों साथ साथ हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.